Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

ब्लैक मनी : ये है टोल फ्री नंबर 1800117574, कोई भी दे सकता है जानकारी

नई द‍िल्‍ली: इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने नई सर्विस शुरू की है। अब आप टोल फ्री नंबर के जर‍िए ब्लैकमनी की शिकायत कर सकते है। जी हां कालेधन पर रोक लगाने के ल‍िए इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट ने एक खास पहल शुरू की है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिल्ली में चुनाव के दौरान ब्लैकमनी और नकदी के गैरकानूनी इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए नया टोल फ्री नंबर 1800117574 शुरू किया है। इस नंबर पर कोई भी इससे जुड़ी जानकारी दे सकता है।


आपको बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को देखते हुए आयकर विभाग ने काला धन और प्रलोभनों पर नजर रखने के लिए 24X7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इनकम टैक्स अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इसके लिए लोगों को एक टोल फ्री नंबर 1800117574 भी मुहैया कराया गया है। यहां लोग विभाग को किसी भी तरह के धनबल, गैरकानूनी नकदी वितरण और चुनाव से संबंधित अन्य तरह के अपराधों की शिकायतें कर सकते हैं।




इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह नियंत्रण कक्ष जांच खंड में स्थापित किया है। बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को 70 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने वाले हैं। विधानसभा चुनाव के परिणाम 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। वहीं चुनाव आयोग ने आयकर विभाग के 22 राजस्व अधिकारियों को इन चुनावों का व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। जानकारी दें कि यहां मुकाबला मुख्य रूप से आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है।


आयोग ने आयकर विभाग की नीति निर्धारक संस्था, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को पर्यवेक्षक बनाये गये अधिकारियों को इनकी नियमित जिम्मेदारी से अस्थायी मुक्ति देने का निर्देश दिया है। आयोग ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में स्थित सीबीडीटी की जांच शाखाओं को वित्तीय लेनदेन की संदिग्ध गतिविधियों को रोकने के लिये सख्त निगरानी उपाय सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।