Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

ICICI Bank ने लॉन्च किया OTP बेस्ड Login सिस्टम, नहीं हो पाएगा बैंकिंग फ्रॉड

नई दिल्‍ली: आज के समय में हर किसी के पास एक या एक से अधिक अकाउंट् रहते है। ऐसे में अकाउंट्स के पासवार्ड याद रख पाना एक बड़ा कठिन कार्य है। अगर आप अपने पासवर्ड को कहीं लिखकर रखते हैं, तो यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। ग्राहकों की इन सब परेशान‍ियों को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल बैंकिंग के लिए ओटीपी आधारित लॉग इन सिस्टम लॉन्च किया है। इससे अब ग्राहकों को अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं होगी।


अब नहीं होगी पासवर्ड याद रखने की जरूरत दूसरी तरफ सरकार भी लगातार डिलिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है, लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। तो कह सकते है इन सब समस्या से निपटने के लिए अब आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा से ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के साथ डेबिट कार्ड के पिन नंबर का उपयोग करके अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन कर सकेगें। 
आईसीआईसीआई बैंक के प्रवक्ता के मुताब‍िक 'आईसीआईसीआई बैंक हमेशा अपने प्रोडक्ट्स व सर्विसेज को बेहतर करने की कोशिश करता है, जिससे अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग को अधिक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बनाया जा सके। इसी सोच के साथ इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक अनूठी ओटीपी आधारित लॉग-इन सुविधा लॉन्च की है। इस सुविधा से हमारे ग्राहक तुरंत कुछ सरल स्टेप्स में, अधिक सहजता के साथ इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे।

इस तरह कर सकेंगे लॉग इन 
बैंक की वेबसाइट www.icicibank.com पर जाकर लॉग-इन पर क्लिक करें। बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करके 'Get OTP' ऑप्शन पर क्लिक करें। ओटीपी व अपने डेबिट कार्ड पिन की एंट्री करें और 'Proceed' पर क्लिक करें। 
जानिए ओटीपी आधारित लॉग इन सिस्टम की खूबियां
  • जानकारी दें कि ओटीपी जनरेट होने पर अलर्ट के रूप में ई-मेल भेजा आएगा। 
  • लॉग-इन करने की पारंपरिक प्रक्रिया और ओटीपी लॉग-इन के बीच आसान नेविगेशन स्थापित किया गया है। 
  • किसी तरह की परेशानी होने पर एनआरआई ग्राहकों के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ ग्राहक सहायता सिस्टम तक पहुंच संभव। 
  • आसान होने के साथ ही यह पूरी प्रोसेस काफी सुरक्षत है।