Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Meet ने जारी किया Breakout Group फीचर, मिलेगी ये खास सुविधा

Google Meet ने जारी किया Breakout Group फीचर, मिलेगी ये खास सुविधा
   
Breakout room फीचर की खासियत है कि ग्रुप वीडियो कॉल (Group Video Call) के दौरान टीचर्स पार्टिसिपेंट्स को अलग-अलग रूम में बांट पाएंगे. इससे पार्टिसिपेंट के साथ कम्युनिकेट करना उनके लिए आसान हो जाएगा.


नई दिल्ली: Google ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म मीट (Meet) के लिए नया ब्रेकआउट रूम फीचर (Breakout room feature) जारी किया है. फिलहाल यह फीचर जी सूट (G Suite) यूजर के लिए जारी किया गया है. भविष्य में इसे अन्य प्लेटफॉर्म के लिए भी जारी किए जाने की उम्मीद है.


Breakout room फीचर की खासियत है कि ग्रुप वीडियो कॉल (Group Video Call) के दौरान टीचर्स पार्टिसिपेंट्स को अलग-अलग रूम में बांट पाएंगे. इससे पार्टिसिपेंट के साथ कम्युनिकेट करना उनके लिए आसान हो जाएगा. इसके अलावा, अलग-अलग स्टूडेंट्स के साथ प्रोजेक्ट पर कार्य करना भी आसान हो जाएगा. फिलहाल सिंगल कॉल में टीचर 100 ब्रेकआउट ग्रुप्स (breakout groups) बना सकते हैं.


इतना ही नहीं, मीटिंग के दौरान पार्टिसिपेंट्स (participants) को अलग-अलग ब्रेकआउट ग्रुप्स में ऑटोमैटिकली बांटने की सुविधा भी मौजूद है. हालांकि मॉडरेटर (moderator) के पास अपनी पसंद के अनुसार विभिन्य ग्रुप्स में पार्टिसिपेंट्स को मैनुअली जोड़ने की सुविधा भी होगी.


एजुकेटर्स (educators)इस फीचर की काफी लंबे समय से डिमांड कर रहे थे, अब उन्हें इस फीचर की मदद से स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने का मदद मिलेगी.  मॉडरेटर्स (moderators) को किसी भी ग्रुप के कंवर्सेशन में शामिल होने की अनुमति होगी. वहीं एडमिन (admins) को कंट्रोल पैनल पर नियंत्रण के साथ ब्रेकआउट ग्रुप्स (breakout groups) को क्रिएट करने की सुविधा मिलेगी.  हालांकि breakout groups की सुविधा फिलहाल वेब पर ही उपलब्ध है.


इसके अलावा, एक अन्य वीडियो-कॉलिंग (video-calling)प्लेटफॉर्म Zoom में कई सालों से ब्रेकआउट रूम की सुविधा मौजूद है.  हालांकि यहां पर सिंगल कॉल में केवल 50 ब्रेकआउट रूम बनाने की सुविधा ही है.