Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

चंडीगढ़ के बाशिंदे सबसे ज्यादा खुश, वर्ल्ड हैप्पीनेस सर्वे में दूसरे स्थान पर लखनऊ

For many, Chandigarh is "the beautiful city" but a survey shows it is also the happiest in India. Lucknow follows closely on its heels; Delhi is the happiest metropolitan city. An IMRB International study, commissioned by consumer durable giant LG Electronics, covered 16 cities and surveyed 2,424 respondents to find "the happiest cities of India".  

अपनी तहजीब की वजह से दुनियाभर में मशहूर लखनऊ के बाशिंदे चंडीगढ़ के बाद सबसे ज्यादा खुश हैं। उनकी खुशी की बड़ी वजह है कि वे परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं। इसके लिए उन्हें रजत पदक मिला है।  इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी एलजी के सर्वे के मुताबिक चंडीगढ़ के लोग देश में सबसे ज्यादा खुश रहने वालों में है। कंपनी ने चंडीगढ़ को गोल्ड मेडल दिया है। दिल्ली के लोग मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा खुश रहने वाले लोगों में हैं।

अलग तस्वीर पेश करता है सर्वे : एलजी इंडिया की तरफ से किया गया अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुश रहने वाले देशों के से काफी अलग तस्वीर पेश करता दिखता है। वल्र्ड हैप्पीनेस सर्वे के अप्रैल, 2015 में जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा खुश रहने वाले 158 देशों में भारत का स्थान 117वां था। पाकिस्तान, बांग्लादेश, इराक, फलस्तीन जैसे आंतकवाद प्रभावित देश के लोग भी भारत से ज्यादा खुश रहने वालों में थे, लेकिन एलजी की सर्वे भयंकर गर्मी व प्रदूषण, महिला सुरक्षा के तमाम समस्याओं के बावजूद दिल्ली वालों को खुश रहने वाले लोगों में बता रहा है। सर्वे ने चंडीगढ़, लखनऊ और दिल्ली को क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान दिया है। कंपनी ने यह सर्वे 16 शहरों में किया।  माना जा रहा है कि कंपनी ने अपनी आगे की रणनीति बनाने के लिए यह सर्वे किया है ताकि वह ग्राहकों को ज्यादा खुश रख सके।



खुशी मापने के पांच पैमाने : भारतीयों के खुशी को मापने के लिए पांच स्तरीय पैमाना बनाया गया है। इसमें सबसे पहला व्यक्ति की सोच, मकसद, आपातकालीन स्थिति की तैयारी, नए तरह के उत्पादों तक पहुंंच को रखा गया है। दूसरा, उसकी जीवन की प्रगति, वित्तीय हालात, संपत्तियां, अवसर, शारीरिक स्थिति आदि को सम्मिलित तौर पर रखा गया है। तीसरे स्थान पर खुशी जैसे कुछ करने की आजादी, परिवारों के साथ समय व्यतीत करने को रखा गया है। इसके बाद व्यक्ति की समाज के साथ रिश्ते, किसी काम के प्रति उसकी लगन आदि को रखा गया है। पांचवां मानक व्यक्ति के आस पास का समाज व आर्थिक वातावरण है जो इंसान की जिंदगी को काफी प्रभावित करते हैं।