Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

कुछ देशी तरीके हैं मौजूद, जिनसे दांत न केवल मजबूत होते हैं बल्कि चमकदार भी, दांतों को चमकाते हैं केले और संतरे

  • दांतों को चमकाते हैं केले और संतरे

मोतियों जैसे दांत चमकाने के लिए बाजार में कई टूथ पेस्ट मौजूद हैं लेकिन कुछ देशी तरीके ऐसे हैं जिनसे दांत न केवल मजबूत होते हैं बल्कि चमकदार भी होते हैं। भारत में नीम की दातुन समेत घर में दंत मंजन के कई तरीके सुझाए गए हैं। इन्हीं प्राकृतिक तौर तरीकों से दांतों की सफाई पर लंदन स्माइलिंग डेंटल ग्रुप की क्लीनिकल निदेशक डॉ. उचेना ओकोये ने वैज्ञानिक मुहर भी लगाई। 

स्ट्राबेरी पकी हुई स्ट्राबेरी को अपने टूथपेस्ट में मिलाकर दांतों पर रगड़ने से दो सप्ताह में जमी हुई गंदगी साफ हो जाती है। जरूरी है कि स्ट्राबेरी कच्ची न हो, अन्यथा उसका साइट्रिक व मैलिक एसिड दांतों को कमजोर कर सकता है। संतरा संतरे के छिलके के निचले सफेद रंग के हिस्से में डी-लेमोनिन होता है जो धब्बे दूर करने में काफी असरकारी होता है। छिलके के इस सफेद हिस्से को दांतों पर रगड़ने के बाद उसका रस तीन से पांच मिनट तक लगे रहने देना चाहिए। कुछ सप्ताह तक ऐसा करने से दांत चमकदार हो जाते हैं। 





हल्दी पाउडर आधा चम्मच सूखा हल्दी पाउडर में पानी की कुछ बूंदे मिलाकर उसका पेस्ट बना लें, इसे अपने टूथब्रश में लगाकर दांत साफ करें। दो-तीन मिनट बाद मुंह में पानी भरकर घुमाएं, ताकि हल्दी मसूड़ों और दांतों की हर दरार में अच्छे से मिल जाए। बाद में कुल्ला कर लें। ऐसा करने से सामान्य दांत दर्द में भी फायदा मिलता है। केला दांतों के धब्बे दूर करने के लिए पके हुए केले के छिलके की अंदरूनी सतह को दो मिनट तक अपने दांतों पर रगड़ें, तीन सप्ताह में धब्बे गायब हो जाएंगे। केले में पोटेशियम, मेग्नीशियम व मेंगनीज अधिक मात्रा में होता है जो दांतों के लिए फायदेमंद है।