Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब आधार संख्या से भी कर सकेंगे ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश

📌 केवाईसी औपचारिकता पूरी न करने वाले व्यक्तियों को होगा फायदा

📌 आधार कार्ड से आसानी से ऑनलाइन कर सकेंगे निवेश

नई दिल्ली। निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड खरीदना या बेचना आसान बनाने के लिए फंड हाउस अपने उत्पादों में आधार नंबर का उपयोग करते हुए निवेश करने की सुविधा की पेशकश कर रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति ‘नो योर क्लाइंट’ के मानकों को पूरा नहीं करता है तो भी आधार कार्ड के जरिए वह म्यूचुअल फंड उत्पादों में आसानी से ऑनलाइन निवेश कर सकता है।

नई सेवा की मदद से निवेशक आसान तरीके से और तेजी से म्यूचुअल फंड खरीद या बेच सकता है। म्यूचुअल फंड हाउसों की ओर से यह कदम सेबी के उस दिशा निर्देश के बाद सामने आया है, जिसमें सेबी ने म्यूचुअल फंडों में निवेश के लिए मौजूदा मानकों में बदलाव के लिए कहा है।

कुछ फंड कंपनियां पहले ही आधार कार्ड के आधार पर म्यूचुअल फंडों में निवेश की सुविधा की पेशकश कर रही हैं। उम्मीद है कि दूसरे फंड हाउस भी इसका अनुसरण करेंगे।

क्वांटम एमएफ के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जिम्मी पटेल ने कहा कि हम ऐसे मामलों में निवेशकों को अपना आधार कार्ड स्वैच्छिक तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा दे रहे हैं जिनके पास पैन कार्ड है लेकिन वे केवाईसी के मानकों को पूरा नहीं करते। अगर निवेशक निवेश करना चाहते हैं लेकिन उन्होंने केवाईसी औपचारिकताओं को पूरा नहीं किया है तो वे अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हुए निवेश को पूरा कर सकते हैं।