Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

देश की पहली सीएनजी ट्रेन को मिला ग्रीन सिग्नल : रेवाड़ी से रोहतक के बीच हुई शुरुआत

भारतीय रेलवे के इतिहास में एक आज एक और नया अध्याय जुड़ गया। हरियाणा के रेवाड़ी से रोहतक के बीच देश की पहली सीएनजी ट्रेन को आज ग्रीन सिग्नल मिल गया। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रिमोट बटन दबाकर सीएनजी ट्रेन की शुरुआत की। 

कार्यक्रम के दौरान योजना गुड़गांव सांसद और रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे। डीजल और सीएनजी दोनों सिस्टम से लैस यह डीएमयू ट्रेन फिलहाल रेवाड़ी से रोहतक के बीच चलेगी।

सीएनजी ट्रेन की लॉन्चिंग से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन के साथ ही डीजल की खपत भी कम होगी। प्रभु ने कहा सोलर, पवन और अन्य वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने से पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम होगी।

डीजल-सीएनजी ट्रेन के लिए रेलवे ने विशेष तौर पर एक 1400 हॉर्सपावर का इंजिन तैयार करवाया है। अनुमान के मुताबिक रेवाड़ी पैसेंजर ट्रेन 81 किमी की दूरी तय करने में करीब सीएनजी का 20 फीसदी से अधिक ईंधन उपयोग करेगी। रेलवे इस ट्रेन के लिए पहले ट्रायल रन कर चुका है।


आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डीजल की खपत कम करने के लिए अभी और सीएनजी ट्रेन चलाने की योजना है। इस ट्रेन में दो पावर कोच और छह कोच लगाए गए हैं, जो चेन्नै स्थित कारखाने में बनाए गए हैं।