Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

टीबी के मरीजों को बड़ी राहत, इलाज के लिए आई नई असरदार दवा


  • टीबी से बचाएगी ये Miracle Drug, केन्द्र सरकार ने की लॉन्च 
तपेदिक दिवस की पूर्व संध्या पर यहां आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने बेडाक्वीलिन नाम की नई टीबी निरोधी दवा भी जारी की। यह दवा एमआरडी-टीबी के इलाज के लिए है। नई श्रेणी की यह दवा मुख्य रूप से डायरियालक्वीनोलिन श्रेणी की है, इस दवा के इस्तेमाल से टीबी के प्रतिरोधी उपाय सहज होने के संकेत मिलते हैं। बेडाक्वीलिन को समूचे भारत में चिन्ह्ति छह क्षेत्रीय स्वास्थ्य केन्द्रों में पहुंचाना शुरू किया जा रहा है। इन केन्द्रों में प्रयोगशाला परीक्षण की उन्नत सुविधायें और मरीजों की सघन देखभाल की व्यवस्था है। बेडाक्वीलिन उन मरीजों को दी जाएगी, जिनमें दूसरी कई दवा संबंधी निरोधक प्रणालियां कारगर नहीं होती। सभी दूसरी उपचार प्रणालियों में सुई लगाने और व्यापक औषधि निरोधक उपाय सफल न होने पर भी बेडाक्वीलिन दी जाएगी।



श्री नड्डा ने कार्यक्रम में टीबी की जांच के लिए‘न्युक्लियाई एसिड एम्प्लीफिकेशन टेस्ट’नामका एक जांच उपकरण को 500 से ज्यादा जांच केन्द्रों पर एक साथ उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि सीबीएनएएटी मशीन के आ जाने से तेजी से मोलीक्युलर परीक्षण संभव होगा, जिससे टीबी के इलाज में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। इस टेस्ट से माइकोबैक्टीरियम टीबी और रिफामपीसिन जैसी प्रतिरोधक दवा से टीबी के परीक्षण में मदद मिली है। यह परीक्षण पूरी तरह स्वचालित है और इसमें दो घंटे के भीतर नतीजे सामने आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि यह बेहद संवेदनशील डाइग्नोस्टिक टूल है और इसका इस्तेमाल दूरदराज के उन ग्रामीण क्षेत्रों में भी आसानी से किया जा सकता है जहां अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाएं या प्रशिक्षण केन्द्र नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने टीबी भारत - 2016 शीर्षक से वार्षिक रिपोर्ट और तकनीक एवं ऑपरेशनल गाइड लाइन-2016 भी जारी की। कार्यक्रम में दवाओं के बुरे असर को रोकने संबंधी ई-बुक को भी सार्वजनिक किया गया। इस मौके पर टीबी के नये रेडियो अभियान को भी शुरू किया गया।फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन को इस अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।