- मोबाइल एप से शिकायत दर्ज कराएं रेलयात्री
- बजट के बाद क्रिस ने लॉच किया नया एप्लीकेशन
- अभी एंड्रायड मोबाइल पर, जल्द होगा विस्तार
Railways launched a  mobile phone App and also an online portal with a view to providing customers with "an effective forum to lodge complaints". 
"There should not be any complaints ideally, but if about 3 crore 
passengers will travel in more than 10,000 trains daily, some complaints
 might come up. "So, there should be an effective forum to lodge complaints," Railway Minister  Suresh Prabhu said after launching the portal and the App.  He said that besides registering complaints, people can also use these 
forums to send suggestions for improving railway services. 
"Valuable suggestions on the newly-launched portal can be incorporated... if found suitable," he said. Passengers can lodge their complaints and suggestions on the webpage 
www.indianrailways.gov.in. One can also download the mobile App from the
 URL www.coms.indianrailways.gov.in. for registering complaints and 
sending suggestions. 
Passengers can also  SMS their complaints to the number: 9717630982.  The complaint will be auto assigned to the railway official concerned 
for redressal. The complainant will receive a message on his mobile 
phone and via email about the action taken on the matter.  
काउंटर पर टिकट मिलने में दिक्कत हुई। टीटीई ने चेकिंग के दौरान दुर्व्यवहार किया। एसी कोचों के बेडरोल गंदे हैं। ट्रेनों के संबंध में स्टेशन पर सही सूचनाएं नहीं दी जा रही हैं। रेलवे में पार्सल, लगेज, खानपान सेवा, सफाई, स्लीपर क्लास, कर्मचारियों के व्यवहार, बिजली, पंखा, एसी की खराबी, पानी की अनुपलब्धता, टिकट वापसी में भ्रष्टाचार है या किसी भी तरह की गड़बड़ी हो तो उसकी शिकायत के लिए यात्रियों को अफसरों या कर्मचारियों के सामने शिकायत पुस्तिका के लिए रिरियाना नहीं पड़ेगा। यात्री घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज कराएं। साथ ही रेलवे ने इस पर कोई कार्रवाई की या नहीं, इसकी निगरानी भी कर सकते हैं।
रेल बजट आने के दो दिन बाद ही रेलवे ने नया एप्लीकेशन लॉच कर दिया है। गूगल प्ले स्टोर से सीओएमएस नाम के इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है।
रेलवे की शिकायत और सुझाव प्रणाली पहले एसएमएस और वेब आधारित थी। इसमें शिकायतकर्ता को यह जानने में मुश्किल होती थी कि उसकी शिकायतों पर रेलवे ने क्या कार्रवाई की। अफसरों का कहना है कि अब ज्यादातर युवक-युवतियों के हाथ में स्मार्ट फोन है। ऐसे में ऐसी प्रणाली की जरूरत थी, जिससे लोग आसानी से शिकायत दर्ज करा सकें।
रेल मंत्रालय भी चाहता है कि शिकायत की प्रक्रिया आसान और ज्यादातर लोगों की पहुंच में होने पर कर्मचारी और अफसर जिम्मेदारी समझेंगे। साथ ही यह डर भी बना रहेगा कि गड़बड़ी होने पर कोई भी व्यक्ति शिकायत कर सकता है। फिलहाल, नया एप एंड्रायड प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसके संचालन और निगरानी की जिम्मेदारी सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सेंटर को सौंपी गई है। इस एप्लीकेशन से रेलवे के किसी भी मुद्दे पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसमें शिकायतकर्ता को मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी भी देना होगा। रेलवे के दोनों नए नंबर 182 और 138 भी इस एप के जरिए जोड़े गए हैं। अब तक इसे 100 से ज्यादा ग्राहक डाउनलोड कर चुके हैं।
 

 
 
