Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

एचडीएफसी बैंक देता है हिन्दी में मोबाइल बैंकिंग : स्मार्टफोन रखने वाले ग्राहकों के लिए सचमुच बैंक अपनी मुट्ठी में


एचडीएफसी बैंक देता है हिन्दी में मोबाइल बैंकिंग 
 
डिजिटल क्रांति के इस दौर में अमूमन सभी बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट और मोबाइल पर बैंकिंग सुविधा देने की ओर अग्रसर हैं, लेकिन निजी क्षेत्र के दो अग्रणी बैंकों के बीच इस सुविधा को लेकर कुछ ज्यादा ही होड़ मची है। 
 
पिछले महीने एक बैंक ने जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी जाकर अपने 75 एेप्स की लांचिंग की, तो दूसरे बैंक ने इसी महीने मोदी से ही अपनी कुछ डिजिटल सेवाओं की लांचिंग करवाई। प्रतिस्पर्धा का रूप चाहे जैसा भी हो, लेकिन इससे स्मार्टफोन रखने वाले ग्राहकों के लिए सचमुच बैंक अपनी मुट्ठी में हो गया है। 
 
एचडीएफसी बैंक ने पिछले महीने एक साथ 75 एप्प्स की शुरुआत की है, जिसमें वित्तीय और गैर वित्तीय दोनों ट्रांजैक्शन शामिल हैं। ग्राहक अब अपने स्मार्ट फोन पर अकाउंट बैलेंस की जानकारी से लेकर राशि का लेन-देन, बैंक ड्राफ्ट बनवाना, बिजली-पानी-टेलीफोन या किसी अन्य प्रकार के बिल का भुगतान, बीमा के प्रीमियम का भुगतान, तमाम सुविधाएं ले सकते हैं। 
 
इस पर फिक्स डिपॉजिट हो सकता है, बीमा और म्यूचुअल फंड खरीदा जा सकता है, यहां तक कि लोन भी ले सकते हैं। सही मायने में कहें, तो अब लोगों के लिए बैंकिंग स्मार्ट फोन पर एक स्पर्श की दूरी पर है।