Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारतीय युवाओं का विश्व में बजा डंका : 30 साल से कम उम्र की प्रतिभाओं की फोर्ब्स की सूची में 44 भारतीय

  • 30 साल से कम उम्र की प्रतिभाओं की फोर्ब्स की सूची में 44 भारतीय
  •  भारतीय युवाओं का विश्व में बजा डंका

दुनिया के कोने-कोने में बसे भारतीय युवा हमेशा अपनी प्रतिभा से सबको चौंकाते रहे हैं। अब प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने भी इनका लोहा मानते हुए 30 साल से कम उम्र की वैश्विक प्रतिभाओं की सालाना सूची में भारतीय मूल के 44 युवाओं को जगह दी है।  फोर्ब्स की तरफ से जारी चौथी सालाना सूची में 20 विभिन्न क्षेत्रों के 600 लोगों का नाम है। इनमें उपभोक्ता तकनीक, खुदरा व्यापार, मनोरंजन, विज्ञान, वित्त, मीडिया, सामाजिक उद्यम, कानून एवं नीति तथा औद्योगिक तकनीक से जुड़े लोग शामिल हैं। 

सूची में 44 नाम ऐसे भारतीय युवाओं और अन्य देशों के भारतवंशियों के हैं, जिन्होंने कम खर्च में पानी साफ करने की तकनीक से लेकर अंतरराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पर पहल जैसे उल्लेखनीय काम किए हैं। वेंचर कैपिटल की श्रेणी में रफ ड्राफ्ट वेंचर्स के सह संस्थापक 28 वर्षीय नितेश बंता का नाम है, जो नई कंपनी शुरू करने के लिए युवा उद्यमियों को 25,000 डॉलर तक की सहायता देते हैं। उपभोक्ता तकनीक के क्षेत्र में ‘ह्यूमिन’ एप बनाने वाले 24 वर्षीय अंकुर जैन का नाम शामिल किया गया है। 



सूची के अन्य भारतीय मूल के लोगों में हॉलीवुड के लिए रास्ता बनाने वाले अविनाश गांधी, खास तरह की बैसाखी बनाने वाले प्रार्थ उन्नावा, ओपन स्पॉन्सरशिप के संस्थापक इशवीन आनंद, बायोटेक क्षेत्र में काम कर रहे विजय चूड़ास्मा, शेफ वाटसन मशीन पर काम कर रहे विनीत मिश्र और हैकररैंक के सह संस्थापक विवेक रविशंकर जैसे नाम शामिल हैं। 

नासा द्वारा विकसित तकनीक पर आधारित कपड़े तैयार करने वाले अमन आडवाणी को भी सूची में जगह दी गई है। इनके बनाए कपड़े तापमान और नमी के हिसाब से खुद को व्यवस्थित कर लेते हैं। 16 वर्षीय दीपिका कुरुप को पानी साफ करने की उनकी कम खर्च वाली विशेष तकनीक के लिए सूची में जगह दी गई। सूची में विदेश में डंका बजाने वाले भारतीय मूल के युवाओं निखिल अग्रवाल, विक्रम अय्यर, नीरज अंटानी और राहुल रेखी के नाम भी शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर सूची में हैरी पॉटर की अभिनेत्री व संयुक्त राष्ट्र की गुडविल एंबेसडर एमा वाटसन, अभिनेता जैक एफ्रोन, बास्केटबॉल खिलाड़ी जेम्स हार्डेन जैसे बड़े नाम शामिल हैं।