Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कमजोर छात्रों पर अधिक ध्यान देंगे शिक्षक

केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले उन विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है जो बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में बैठने जा रहे हैं। इन विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने विशेष रणनीति तैयार की है। इसके अंतर्गत हर छात्र को एक अलग पहचान देते हुए उसे एक श्रेणी में डाला गया है, ताकि उसे निर्धारित लक्ष्य पाने के लिए जरूरी सुविधाएं व सहयोग उपलब्ध कराया जा सके।

संगठन का लक्ष्य है कि बीते साल की अपेक्षा इस बार बारहवीं बोर्ड के नतीजे बेहतर हों और संगठन के स्कूल 100 फीसद पास के आंकड़े को हासिल करें। केवीएस के आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने कहा कि हमारी कोशिश न सिर्फ पुरानी कमियों को दूर करने की है, बल्कि इस साल बारहवीं में 100 फीसद पास का आंकड़ा हासिल करना भी है। इसके लिए खासतौर पर विशेष योजना बना काम किया जा रहा है।

केवीएस ने सभी स्कूलों को कहा है कि वो अपने यहां बारहवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को तीन अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करें। पहली श्रेणी उन विद्यार्थियों की है जो होनहार हैं। दूसरी श्रेणी में औसत छात्रों को रखा जाएगा। तीसरी श्रेणी उन छात्रों की है जो धीमी गति से अध्ययन करते हैं और उनके प्रदर्शन को लेकर संशय है। इस तरह तीनों ही श्रेणियों के लिए बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी अलग-अलग तरीके से होगी और हर श्रेणी के लिए लक्ष्य भी अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। यानी तीनों ही श्रेणियों के विद्यार्थियों के लिए संगठन व स्कूल स्तर पर अलग-अलग नीति के तहत काम हो रहा है जिससे कि अंतिम परिणाम बेहतर हो।