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चश्मे का नंबर बढ़ने नहीं देगा गुलाब जल : इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आंखों को बचाने के ये हैं कुछ उपाय

  • गुलाब जल का कमाल
  • चश्मे का नंबर बढ़ने नहीं देगा गुलाब जल
  • चश्मे बिना बाहर न निकलें
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आंखों को बचाने के उपाय
  • आंखों का व्यायाम, दूर रखें स्क्रीन
  • सॉफ्टवेयर दिलाते ब्रेक की याद
ब्रिटेन में बुधवार को डिजिटल फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक एक व्यक्ति दिन में 221 बार अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन देखता है। इस तरह वह हफ्ते का एक दिन स्मार्टफोन पर ही गुजार देता है। इस सर्वे के आधार पर तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल का अंदाजा लगाया जा सकता है। फिर बच्चों को स्कूल और बड़ों को ऑफिस में रोज आठ घंटे तक कंप्यूटर के सामने बिताने पड़ते हैं। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को पहुंचता है। विशेषज्ञों ने कई घरेलू उपचार बताए हैं, जिनसे हम आंखों की थकान को कम कर सकते हैं।
आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन को अपने से 20 से 26 इंच की दूरी पर रखिये साथ ही इस बात का भी ध्यान रखिये कि कंप्यूटर या लैपटॉप आपके आई लेवल से कम हो। स्मार्टफोन का इस्तेमाल अंधेरे में न करें।
आंखें खराब हों तो चश्मे पहने बिना घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। वहीं आंखों को तरावट देने के लिए कृत्रिम आंसू का इस्तेमाल कर सकते हैं।  20 फीट की दूरी पर किसी भी वस्तु को 20 सेकेंड के लिए देखें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। कंप्यूटर में कुछ स्पेशल सॉफ्टवेयर जैसे आई लियो, आई रेव का चुनाव करें। ये सॉफ्टवेयर एक निश्चित अंतराल में आपको ब्रेक की याद दिलाता है।


यह तनावपूर्ण और थकी आंखों के लिए एक प्राकृतिक रिलैक्सर के रूप में काम करता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आंखों का गीलापन भी बरकरार रहता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले आंखों पर ठंडा पानी छिड़के और फिर इसे तौलिये से साफ करें। रुई से बने दो गोलों को गुलाब जल में डुबोएं और आंखों पर रख दें। दिन में दो बार ऐसा करने से काफी फायदा होगा।

ज्यादा से ज्यादा नींद, पलकों को लगातार झपकाएं, गाजर, मछली जैसे आहार का सेवन, पर्याप्त मात्र में पानी पिएं, आंखों पर खीरे का टुकड़ा रखें। 

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खुशखबरी : सरकार ने पीपीएफ,एनएससी, सुकन्या समेत अन्य छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दरें

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राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) व सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं में निवेश करने वालोंं के लिए केंद्र सरकार अच्छी खबर लाई है। उसने इनमें ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया है।


केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दर अक्तूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.4 प्रतिशत तक बढ़ा दी है।  लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही के आधार पर संशोधित किया जाता है।



वित्तमंत्री ने जारी अधिसूचना में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें संशोधित की जाती हैं।  पांच वर्ष की सावधि जमा, आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दरें बढ़ाकर क्रमश: 7.8 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत कर दी गयी हैं।  हालांकि बचत जमा के लिए ब्याज दर चार प्रतिशत बरकरार है।

■ पीपीएफ और एनएससी पर मौजूदा 7.6 प्रतिशत की जगह अब आठ प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज मिलेगा।■ किसान विकास पत्र पर अब 7.7 प्र…

अब रेलवे के इस एप से बुक कर सकेंगे अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट : आइये जाने कैसे?

यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानि अनारक्षित टिकट के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

रेल में यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानि अनारक्षित टिकट के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

इसके लिए उपयोगकर्ता को रेलवे द्वारा बनाए गए एप utsonmobile को डाउनलोड कर उसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद रेलवे काउंटर से रिचार्ज करवाकर उससे वह टिकट खरीद सकता है। रेलवे ने मोबाइल फोन के जरिए अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग को लेकर प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है।



एेसे करें एप डाउनलोड और टिकट बुकिंग

स्टेप-1
सबसे पहले यात्री को एप utsonmobile में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यात्री से सम्बंधित सामान्य जानकारी मांगी जाएगी, जिसमें नाम, मोबाइल नंबर, शहर, अधिकतर यात्रा किए जाने वाला रूट, जन्म तिथि, परिचय पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन होने के बाद यूजर का नाम तथा …

कृत्रिम गुर्दे दूर करेंगे डायलिसिस का दर्द, 2020 तक बाजार में होगा कृत्रिम गुर्दा

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