Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब FASTag 2.0 की बारी, 1 ही फास्टैग से भरा सकेंगे पेट्रोल, कर पाएंगे पार्किंग और ई-चालान का पेमेंट

अब FASTag 2.0 की बारी, 1 ही फास्टैग से भरा सकेंगे पेट्रोल, कर पाएंगे पार्किंग और ई-चालान का पेमेंट।


FASTag 2.0; Road Transport Ministry working on e payment through FASTag for petrol, Parking E challan 


15 दिसंबर से फास्टैग (FASTag) बिना कोई वाहन हाईवे पर बना Toll प्‍लाजा नहीं पार कर पाएगा. इसके लिए हर टोल प्‍लाजा पर स्‍पेशल लेन बनाई गई है ताकि वाहनों की लंबी लाइन न लगे.

रोड एंड ट्रासपोर्ट मिनिस्‍ट्री ने Hyderabad एयरपोर्ट पर एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया है.


15 दिसंबर से फास्टैग (FASTag) बिना कोई वाहन हाईवे पर बना Toll प्‍लाजा नहीं पार कर पाएगा. इसके लिए हर टोल प्‍लाजा पर स्‍पेशल लेन बनाई गई है ताकि वाहनों की लंबी लाइन न लगे. इस बीच, सरकार FASTag के दूसरे जगहों पर इस्तेमाल को भी व्‍यावहारिक बनाने पर सोच रही है. सरकार की योजना इसे पार्किंग, पेट्रोल भराने के लिए भी किया जाएगा. रोड एंड ट्रासपोर्ट मिनिस्‍ट्री ने Hyderabad एयरपोर्ट पर एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय ने सभी नेशनल हाईवे (National Highway) पर टोल वसूली को ऑनलाइन करने का फैसला किया है. इसके तहत ई-मनी से ही टोल वसूला जाएगा, जितने भी नेशनल हाईवे के टोल हैं, वहां पर FASTag के जरिए टोल लेने की प्लानिंग शुरू कर दी गई है. इन पर 15 दिसंबर से पूरी तरह से फास्टैग के जरिए ही टोल लिया जाएगा.


● सबकुछ डिजिटल
FASTag 2.0 में सरकार चाहती है कि इससे पार्किंग, पेट्रोल पंप पर पेमेंट, ई-चालान जैसे काम आसानी से हो. परिवहन मंत्रालय के मुताबिक पायलट परियोजना की शुरुआत दो चरणों में हुई है. पहले, नियंत्रित रूप से पायलट आधार पर टेस्‍ट हुआ. इसमें केवल ICICI टैग का इस्‍तेमाल किया जाएगा. दूसरे चरण में FASTag का इस्‍तेमाल हैदराबाद एयरपोर्ट पर पार्किंग मकसद से होगा. इसमें अन्य बैंकों के टैग को भी रखा जाएगा. 


● 1 घंटे में 1200 वाहन 
इस समय नगद भुगतान के चलते 1 घंटे में टोल की एक लेन से मात्र 240 वाहन ही निकल पाते हैं. फास्टैग लेन शुरू होने के बाद इसकी क्षमता 1200 तक पहुंच जाएगी. इससे वाहनों का फ्यूल और चालक का समय भी बचेगा.


● टोलों पर लगे कैंप
फास्टैग को लेकर सभी टोल नाकों पर विशेष कैंप लगाए गए हैं. ताकि लोग टोल नाके पर से ही FASTag ले सकें. तमाम बैंकों में भी फास्टैग जारी किया जा रहा है.