Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

सप्ताह में दो बार मेवा खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम



सप्ताह में दो बार मेवा खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। इस बात का खुलासा एक अध्ययन में हुआ है। अध्ययन के मुताबिक, जो लोग सप्ताह में कम-से-कम दो बार मेवा खाते हैं, उनमें दिल की बीमारियों से मृत्यु का खतरा लगभग 17 फीसदी कम हो जाता है।





ईरान के इस्फहान कार्डियोवास्कुलर रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता और अध्ययन के लेखक नौशीन मोहम्मदिफर्द ने कहा, मेवे असंतृप्त वसा का एक अच्छा स्रोत हैं और इनमें कम मात्रा में संतृप्त वसा शामिल होती है। उन्होंने आगे कहा कि इनमें प्रोटीन, खनिज, विटामिन, फाइबर, फाइटोस्टेरॉल और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। यूरोपीय और अमेरिकी अध्ययन में मेवों और दिल की सुरक्षा का संबंध बताया गया है।


ईएससी कांग्रेस 2019 में प्रस्तुत हुए इस नए अध्ययन में ईरानी लोगों में मेवे के सेवन, दिल की बीमारियों का खतरा और मौत के बीच संबध को जांचा गया। अध्ययन में 35 वर्ष से अधिक आयु के 5,432 वयस्कों को शामिल किया गया। हृदय की बीमारियों और मौत का संबंध जांचने के लिए 2001 से 2013 तक हर दो साल में प्रतिभागियों से मेवे के सेवन के बारे में पूछताछ की गई। इन 12 सालों में 751 लोग हृदय संबंधी रोगों से जूझे।