Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अस्पताल से ही मिल रहा जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, नगर निगम में चक्कर नहीं पड़ रहे लगाने

आप को अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या घर में किसी का निधन होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना है तो नगर निगम के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। नगर निगम का यह सर्टिफिकेट उसी अस्पताल से मिल जाएगा जहां जन्म या मृत्यु हुई है। इसके लिए इलाहाबाद के सरकारी अस्पतालों के साथ शहर के 64 अस्पताल नगर निगम की ई-नगर सेवा से जुड़ चुके हैं। अस्पतालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

अभी तक अस्पताल में बच्चे के जन्म होने या किसी की मृत्यु होने पर वहां से एक पर्ची दे दी जाती थी। इसी के आधार पर नगर निगम से सर्टिफिकेट जारी होता था लेकिन जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लोगों को नगर निगम के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसके लिए लोगों से अवैध वसूली भी की जाती है। लोगों को जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए नगर निगम न जाना पड़े, इसके लिए ई-नगर सेवा शुरू की गई। 

पिछले वर्ष शुरू हुई इस सेवा से जुड़ने में अस्पतालों को काफी वक्त लग गया। हालांकि बड़ी संख्या में अस्पताल अब भी इससे नहीं जुड़े हैं। ई-नगर सेवा से जुड़ने के लिए नगर निगम ने अस्पतालंों पर दबाव बनाया। नगर निगम मुख्यालय बुलाकर इसके बारे में विस्तार से समझाया गया। इसके बाद अब तक कई सरकारी और निजी अस्पताल ई-नगर सेवा से जुड़ चुके हैं। 


इस सेवा के तहत जन्म या मृत्यु होने की स्थिति में अस्पताल से ही पूरा ब्योरा नगर निगम की वेबसाइट पर भर दिया जाता है और अस्पताल के डॉक्टर उसका सत्यापन करते। इसके बाद मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर के लिए उसे ऑनलाइन नगर निगम को भेज दिया जाता है। अस्पताल में डाटा फीड करने के दौरान परिजन का मोबाइल नंबर भी लिखा जाता है, ताकि उसकी जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाए।   हर महीनें 800 से 1200 तक ऑनलाइन सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। डिजिटल हस्ताक्षर के बाद एसएमएस के आधार पर सर्टिफिकेट की प्रति किसी साइबर कैफे से भी निकलवाई जा सकती है।