Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Nuts 'reduce heart disease risk' : मूंगफली के सेवन से दिल के दौरे और स्ट्रोक की आशंका कम

The study suggests that consuming nuts, particularly peanuts due to their low price, is a cheap way of improving cardiovascular health. Analysis of more than 70,000 people in the US and two groups amounting to more than 130,000 in China found that "nut intake was inversely associated with risk of total mortality in all three cohorts".

मूंगफली से आप लंबी और सेहतमंद जिंदगी पा सकते हैं। इसके सेवन से दिल के दौरे और स्ट्रोक की आशंका कम हो जाती है। अमेरिका के वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय और चीन के शंघाई कैंसर संस्थान के संयुक्त अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

साइंस डेली में प्रकाशित रिपोर्ट की मानें तो मूंगफली पोषक तत्वों से भरा बेहद सस्ता आहार है। इसलिए दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही दिल की बीमारियों की रोकथाम में इसका सेवन प्रभावी साबित हो सकता है। शोधकर्ता जिआन ओ शू के मुताबिक इस अध्ययन के लिए कम आय वाले 70 हजार अमेरिकी और 1.3 लाख शंघाई नागरिकों की जांच की गई। पाया गया कि मूंगफली खाना पसंद करने वाले लोग अकाल मृत्यु और दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

"This large study found that death rates from heart attacks were lower in people who eat nuts, particularly peanuts, than in those who don't," he said. "The results suggest that including a modest amount of nuts as part of a well-balanced diet may be of benefit."

हालांकि शोधकर्ताओं ने माना कि यह शोध प्रश्नावली के लिए जरिए जुटाए गए आंकड़ों पर आधारित है और इसका कोई प्रायोगिक आधार नहीं है। इसलिए यह पता नहीं चल सका है कि मूंगफली में मौजूद कौन सा तत्व की दिल की दवा बन जाता है। साथ ही कुछ विशेषज्ञों का यह भी माना है कि भले ही मूंगफली दिल के लिए फायदेमंद हो, लेकिन नमक लगी मूंगफली ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान भी पहुंच सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए रोज थोड़ी मूंगफली ही खाई जाए तो बेहतर होगा।