Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

मजदूरों को 5 रुपए में मिड डे मील की तैयारी : शुरुआत लखनऊ से फिर फैलाव पूरे प्रदेश में

  • मजदूरों को 5 रुपए में मिड डे मील की तैयारी

भवन निर्माण में लगे मजदूरों का खाना बनाने में समय बचाने के लिए उन्हें दोपहर का भोजन देने की योजना शुरू की जा रही है। अभी यह राजधानी में लागू होगी। उसके बाद पूरे प्रदेश के बड़े शहरों में शुरू की जाएगी।शैलेश कृष्ण, प्रमुख सचिव, श्रम


मजदूरों को भोजन में 16 रुपए की मिलेगी सब्सिडी निजी एजेन्सी भोजन में छह रोटी, दो प्रकार की सब्जी, आचार और प्याज देने के लिए सरकार से 21 रुपए वसूल करेगी। सरकार 16 रुपए अपनी तरफ से मजदूर के लिए भुगतान करने को तैयार है। इस तरह मजदूर को 5 रुपए में ही टिफिन देने की तैयारी है। 

राज्य मुख्यालय विशेष संवाददातालखनऊ में भवन निर्माण में लगे श्रमिकों को मिड डे मील इस माह के आखिर तक मिलने लगेगा। इस सिलसिले में पूर्व में कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया था। कैबिनेट ने पहले 10 रुपए में प्रति मजदूर खुराक देने का फैसला किया था लेकिन अब सरकार पांच रुपए में मजदूरों को खुराक देने पर विचार कर रही है। 



मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को श्रम विभाग का उ.प्र.भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड अमली जामा पहना रहा है। लखनऊ में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले यह योजना शुरू करने की तैयारी है। इसके बाद यह योजना पूरे प्रदेश के ढाई लाख मजदूरों के लिए लागू होगी।