Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात की तो होगा ई-चालान


गाड़ी चलाते समय फोन पर बात की तो होगा ई-चालान

26 Aug 2019

सड़क पर गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना अब महंगा पड़ेगा। आपको पता भी नहीं चलेगा और चालान कट जाएगा। ई चालान आपके घर के पते पर पहुंचेगा।



गाड़ी नंबर से आपका चालान कट जाएगा: मोबाइल से बात करते वक्त चेकिंग दल आपकी गाड़ी नहीं रोकेंगे। चेकिंग दल इंटरसेप्टर में लगे कैमरे के माध्यम से गाड़ी के नंबर की फोटो लेंगे। जिस गाड़ी नंबर से आप मोबाइल पर बात करे हुए जा रहे हैं, उस नंबर का ई चालान कट जाएगा। गाड़ी नंबर के जरिए ही आपके घर का पता चलेगा। ये चालान उसी पते पर पोस्ट किया जाएगा और मोबाइल पर मैसेज भी भेजा जाएगा।पहली बार पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। दूसरी बार पकड़े जाने पर एक हजार जुर्माना देना होगा। परिवहन आयुक्त ने इसे लागू करने की मंजूरी दे दी है। जुर्माने की धनराशि ऑनलाइन के साथ ट्रांसपोर्टनगर स्थित आरटीओ कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने मोबाइल से बात करने पर ई चालान करने का लक्ष्य तय किया है। आरटीओ चेकिंग दलों को मोबाइल से बात करने पर ई चालान करना जरूरी होगा।


रोजाना होती है पांच लोगों की मौत: केंद्रीय परिवहन मंत्रालय की ओर से वर्ष 2016 में सर्वे कराया गया था। सर्वे में 2,138 लोग मोबाइल से बात करते हुए सड़क हादसे में मौत का शिकार हुए थे। ऐसे में हर वर्ष देश भर में रोजाना गाड़ी पर बात करते हुए पांच लोगों की मौत सड़क हादसे में हो रही है।