Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब रेलवे के इस एप से बुक कर सकेंगे अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट : आइये जाने कैसे?

यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानि अनारक्षित टिकट के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

रेल में यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानि अनारक्षित टिकट के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

इसके लिए उपयोगकर्ता को रेलवे द्वारा बनाए गए एप utsonmobile को डाउनलोड कर उसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद रेलवे काउंटर से रिचार्ज करवाकर उससे वह टिकट खरीद सकता है। रेलवे ने मोबाइल फोन के जरिए अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग को लेकर प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है।



एेसे करें एप डाउनलोड और टिकट बुकिंग

स्टेप-1
सबसे पहले यात्री को एप utsonmobile में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यात्री से सम्बंधित सामान्य जानकारी मांगी जाएगी, जिसमें नाम, मोबाइल नंबर, शहर, अधिकतर यात्रा किए जाने वाला रूट, जन्म तिथि, परिचय पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन होने के बाद यूजर का नाम तथा पासवर्ड यात्री को मोबाइल में भेजा जाएगा, जिससे वह एप में रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

स्टेप-2
रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप में विभिन्न विकल्प यात्रियों को मिलेंगे जैसे तुरंत बुकिंग, सामान्य बुकिंग, प्लेटफार्म टिकट, सीजन टिकट आदि, इसके अतिरिक्त यात्रियों को कैंसलेशन, टिकट हिस्ट्री देखने का भी विकल्प होगा।

स्टेप-3
मोबाइल से अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यात्री को एक आर वॉलेट बनाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद इस वॉलेट में शून्य रुपए बैलेंस होगा, इसका रिचार्ज स्टेशन के बुकिंग ऑफिस में किया जा सकेगा। 100 से 5000 रुपए तक का रिचार्ज करवाया जा सकेगा। रिचार्ज निर्धारित वेब पोर्टल के जरिए ऑनलाइन भी संभव होगा।

स्टेप-4
बुकिंग के विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद यात्री से आरम्भ तथा गंतव्य स्टेशन ड्रॉप डाउन मेनू से चुनना होगा। इसके बाद उस रूट की गाड़ी संख्या, यात्रा की श्रेणी तथा यात्रा करने वालों की संख्या डालकर एवं आर वॉलेट से पेमेंट करना होगा। एक बार में अधिकतम 4 यात्रियों के लिए टिकट बुक की जा सकेगी।

स्टेप-5
टिकट बुक करने के बाद एक बुकिंग आईडी बनेगी, जिसका उपयोग कर स्टेशन में उपलब्ध स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन एटीवीएम से पेपर टिकट निकाल सकेंगे। सामान्य टिकट के अलावा मोबाइल एप में तुरंत बुकिंग का विकल्प भी होगा। यात्री अपने द्वारा पूर्व में बुक किए गए टिकट भी देख सकेंगे।


यह भी जानें

● - यह सुविधा सभी एटीवीएम/कोटीवीएम में उपलव्ध रहेगी तथा टिकटों की बुकिंग रेलवे के किसी भी स्टेशन के लिए की जा सकती है।

● - एकल यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट जारी होगी तथा सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण की जा सकेगी।

● - टिकट में यात्रा की वैधता प्रिंटेड टिकट के साथ ही संभव होगी। यात्रियों को एटीवीएम/कोटीवीएम अथवा बुकिंग काउंटर से टिकट प्रिंट लेना अनिवार्य है।

● - टिकट बुक करने के एक घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होगी।

● -  प्लेटफार्म टिकट बुकिंग के समय से दो घंटों के लिए वैध होगी।

● - सीजन टिकट जारी किए जाने की तारीख के अगले दिन से वैध होगी।