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Showing posts from December 10, 2017

अब फेसबुक-ट्विटर पर भी बुक कीजिए गैस सिलेंडर, इंडियन ऑयल ने की शुरुआत

फेसबुक और ट्विटर अब चैटिंग या सामाजिक दायरा बढ़ाने तक ही सीमित नहीं रह गए हैं बल्कि इनके जरिये आप घर की जरूरतें भी पूरी कर सकते हैं। आइओसी (इंडियन ऑयल कारपोरेशन) ने गैस बुकिंग की सुविधा फेसबुक और ट्विटर पर देकर इसकी शुरुआत कर दी है। अब आइओसी के उपभोक्ता फेसबुक और ट्विटर पर भी सिलेंडर बुक करा सकेंगे। वह पूर्व में तीन बुकिंग की डिटेल भी देख सकेंगे।  बुकिंग और डिलीवरी की पारदर्शिता बढ़ाने के लिए आइओसी ने यह नई व्यवस्था शुरू की है। इसका फायदा देशभर के 11.50 करोड़ आइओसी उपभोक्ताओं को मिलेगा।
■ फेसबुक पर ऐसे बुक होगा सिलेंडर : फेसबुक पर सिलेंडर बुक कराने के लिए अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करके आइओसी के फेसबुक पेज जाकर बुक नाउ का बटन दबाकर अपना अकाउंट कंफर्म करना होगा। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर आपका नाम व ईमेल आइडी आ जाएगी। एलपीजी आइडी देने के बाद आपकी ईमेल आइडी गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड हो जाएगी। इसके बाद पुन: बुक नाउ का विकल्प सामने आएगा। उपभोक्ताओं को अपना नाम व एजेंसी का नाम दिखाई देगा। एक क्लिक करते ही गैस बुक हो जाएगी। इसके बाद बुकिंग की पुष्टि दिखाई देगी।

■ ट्विटर पर यूं होगी बुकिंग :…

रेल यात्रियों को हर घंटे एसएमएस अलर्ट, राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान जैसी ट्रेन के स्टेशन पहुंचने की सूचना चार घंटे पहले से लेकर आखिरी घंटे तक दी जा रही railway alert sms

नई दिल्ली : रेलवे ने प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों के लिए हर घंटे ट्रेन अलर्ट की सुविधा शुरू की है। इसके तहत राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान जैसी प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों को एसएमएस के जरिए ट्रेन के स्टेशन पहुंचने की सूचना चार घंटे पहले से लेकर आखिरी घंटे तक दी जा रही है। इस सेवा को 3 दिसंबर से 102 प्रमुख ट्रेनों में प्रारंभ किया गया था। और 7 दिसंबर तक 23 जोड़ा राजधानी, 26 जोड़ा शताब्दी तथा एक-एक जोड़ा तेजस और गतिमान ट्रेनों के यात्रियों को कुल मिलाकर 33,08,632 एसएमएस भेजे जा चुके थे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस सेवा का मकसद प्लेटफार्मो पर प्रमुख ट्रेनों के यात्रियों को स्टेशन की भीड़ तथा गैरजरूरी इंतजार से बचाना है। इसके लिए यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। आगे चलकर अन्य ट्रेनों में भी इस सेवा का विस्तार किया जाएगा।रेलवे बोर्ड के अधिकारी के अनुसार इस सेवा के तहत सबसे पहले यात्री को उसकी ट्रेन के प्लेटफार्म पर आने से चार घंटे पहले एसएमएस भेजा जाता है। इसके बाद जब तक ट्रेन पहुंच नहीं जाती, हर घंटे अपडेट दिया जाता है। विंडो से आरक्षण कराने वाले यात्रियों को ये सेवा हासिल क…