Skip to main content

Posts

Showing posts from November 5, 2017

भारतीय भाषाओं में ट्वीट करने वालों को मिली आजादी, माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने ट्वीट की अक्षर सीमा 140 से बढ़ाकर 280 की

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने अपने यूजरों को ज्यादा शब्दों में अपनी बात रखने की सुविधा देते हुए ट्वीट की अक्षर सीमा 140 से बढ़ाकर 280 कर दी है। ट्विटर के नक्शेकदम पर चलते हुए युवाओं के बीच लोकप्रिय स्नैपचैट भी अपने एप में कुछ जरूरी सुधार करने जा रहा है ताकि यूजर इसे आसानी से प्रयोग कर सकें।

ट्विटर ने फिलहाल यह सुविधा भारतीय भाषाओं हंिदूी, मराठी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़ और तमिल में ट्वीट करने वालों को ही दी है। उन्हें अब अक्षर सीमा का दबाव नहीं ङोलना होगा। लेकिन जापानी, कोरियन और चीनी भाषा में अक्षर सीमा 140 ही रहेगी क्योंकि इनमें कम शब्दों में ही व्यक्ति अपनी बात पूरी कर लेता है। नया फीचर लागू करने से पहले सितंबर में इसका टेस्ट किया गया।

बढ़िया पहल : भ्रष्टाचार की सूचना देने वाले किए जाएंगे सम्मानित

भारतीय रेलवे में भ्रष्टाचार के बढ़ते मामलों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने पिछले दिनों चिंता जाहिर की थी। उनकी चिंता के बाद रेलवे ने भ्रष्टाचार खत्म करने की नई तरकीब सोची है। तय किया है कि भ्रष्टाचार की सूचना देने वालों को सम्मानित किया जाएगा। बाकायदा उन्हें प्रमाण पत्र मिलेगा। जो लोग गोपनीय रहना चाहते हैं, उनकी गोपनीयता भंग नहीं की जाएगी।

● भारतीय रेलवे ने भ्रष्टाचार खत्म करने को मांगा सहयोग
● रेलवे टिकट के जरिए जागरूक करने का लिया गया फैसला



इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने टिकट पर भ्रष्टाचार की हेल्पलाइन दर्ज करनी शुरू कर दी है। टिकट के नीचे भ्रष्टाचार की सूचना देने वालों को सम्मानित करने की भी बात दर्ज है। चूंकि, यह सूचना आम यात्रियों तक नहीं पहुंच रही है इसलिए रेलवे के विजिलेंस विभाग ने स्टेशन-ट्रेन में हेल्पलाइन नंबर दर्ज कराने का फैसला लिया है। रेलवे भ्रष्टाचार से जुड़ी सूचना विजिलेंस हेल्पलाइन 011-155210 एवं 0551-155210 पर कर सकते हैं।

भ्रष्टाचार खत्म करने की काफी कोशिश चल रही है। विजिलेंस की हेल्पलाइन पर किसी भी समय सूचना दे सकते हैं। - नीरज शर्मा,…