Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Airtel चेयरमैन सुनील मित्तल भारत में बनवाएंगे MIT के टक्कर का विश्वविद्यालय, 7000 करोड़ रुपये किये दान

सुनील मित्तल ने भावुक अंदाज में कहा, 'आज का दिन भारती परिवार की यात्रा में एक मील का पत्थर है। पहली पीढ़ी के बिजनेसमैन होने के नाते हम महसूस करते हैं कि भारत ने हमें सपने देखने और वर्ल्ड क्लास बिजनेस अंपायर खड़ा करने के मौके दिये।'



प्रमुख उद्योगपति और भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील मित्तल देश में मैसाच्यूट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) और स्टैनफोर्ड के टक्कर का विश्वविद्यालय बनवाने जा रहे हैं। सुनील मित्तल ने आज (23 नवंबर) कहा कि भारती परिवार अपनी संपत्ति का दस प्रतिशत हिस्सा देश में उच्च क्वालिटी के शिक्षण संस्थान बनवाने पर खर्च करेगा।



विज्ञान बिरादरी में अमेरिका स्थित MIT को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थान माना जाता है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय भी दुनिया के नामी साइंस इंस्टीट्यूट में शामिल है। दिल्ली में सुनील मित्तल ने कहा कि वे अपनी संपत्ति का दस प्रतिशत हिस्सा समूह की कल्याणकारी कार्यों वाली इकाई भारती फाउंडेशन को देना चाहते हैं। कुल मिलाकर यह राशि 7,000 करोड़ रुपये बनती है। प्रस्तावित विश्वविद्यालय उत्तर भारत में 2021 तक परिचालन में आ जाएगा।



नयी पीढ़ी का यह विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित होगा जहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट और रोबोटिक्स की पढ़ाई होगी। सुनील मित्तल ने कहा कि भारती परिवार समाज के गरीब तबके के वंचित युवाओं को नि:शुल्क शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रस्तावित यूनिवर्सिटी का नाम सत्य भारती विश्वविद्यालय होगा। मित्तल ने कहा कि भारती परिवार ने जो राशि देने का संकल्प लिया है उसमें से ज्यादातर राशि नई विश्वविद्यालय परियोजना में लगेगी।


नई दिल्ली में कंपनी के सामाजिक भागीदारी से जुड़े योजनाओं का ऐलान करते हुए भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील मित्तल (बीच में) साथ में हैं वाइस चेयरमैन राजन भारती मित्तल और राकेश भारती मित्तल (फोटो-पीटीआई)