Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

ड्यूटी के दौरान वाट्सएप नहीं चलाएंगे रेलवे कर्मी, उत्तर रेलवे के बाद सभी जोन में लागू होगा यह आदेश

एसएम, गार्ड, प्वाइंटमैन, चालक, गेटमैन, टीटीई पर होगा लागू

कानपुर: आएदिन हो रहे रेल हादसों पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर रेलवे ने संरक्षा से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मियों के वाट्सएप पर ड्यूटी के दौरान रोक लगा दी है। फिलहाल ये दिशा निर्देश अभी उत्तर रेलवे ने जारी किए हैं लेकिन जल्द ही देश के सभी जोन में ये लागू होगा।

उत्तर रेलवे के सीनियर डिविजनल आपरेटिंग मैनेजर ने 25 सितंबर 2017 को लिखे अपने पत्र में ये निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए हैं। इसमें कहा गया है कि संरक्षा से जुड़े अधिकारी व कर्मी अपनी ड्यूटी को गंभीरता से लें। सर्वे में पाया गया है कि संरक्षा से जुड़े अधिकारी व कर्मी ड्यूटी के दौरान भी वाट्सएप पर लगे रहते हैं। ऐसे में ट्रेन गार्ड, स्टेशन मास्टर, टिकट निरीक्षक, प्वाइंटमैन, गेटमैन, गैंगमैन व कीमैन वाट्सएप नहीं चलाएंगे।

चेतावनी दी गई है कि यदि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी वाट्सएप ड्यूटी के दौरान चलाते मिला तो सख्त कार्रवाई होगी। गौरतलब है कि पिछले एक वर्ष में कई रेल हादसों से रेल अधिकारी सहमे हैं और संरक्षा से जुड़े हर प्वाइंट को मजबूत करना चाहते हैं। दिल्ली हावड़ा मुख्य रेलमार्ग पर ट्रेनों की संख्या इतनी अधिक है कि नजर चूकते ही दुर्घटना होना तय है, ऐसे में चालकों की सतर्कता के लिए उनके वाट्सएप पर भी रोक लगेगी।

चालकों को रखनी होती ये सतर्कता : चालकों को सामने अपने ट्रैक, बगल के ट्रैक, गार्ड के वाकाटाकी, स्टेशन मास्टर से बातचीत, कौन सा सिग्नल किस रंग का है, स्टेशन की दूरी कितनी है, सामने से आ रही ट्रेन किस पटरी पर है, आदि पर नजर रखनी होती है।

रेल हादसे रोकने को संरक्षा पर विशेष नजर रखने के निर्देशये निर्देश उत्तर रेलवे ने जारी किया होगा। उत्तर मध्य जोन में अभी ऐसा कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है, आएगा तो इसे लागू कराया जाएगा।- गौरव कृष्ण बंसल, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य जोन