Skip to main content

Posts

Showing posts from April 26, 2015

अब कोई भी भर्ती गुपचुप नहीं हो सकेगी, बेरोजगारों के लिए अब जॉब सर्च करना बेहद आसान : आज होगा जॉब पोर्टल का लांच

नौकरी के लिए देखें सेवायोजन का वेब पोर्टल सेवायोजन पोर्टल @ http://www.sewayojan.org/ आज एक मई को होगा जॉब पोर्टल का लांचअब कोई भी भर्ती गुपचुप नहीं हो सकेगी  सरकारी के साथ ही प्राइवेट नौकरियों की भी जानकारी रहेगी उपलब्धप्रदेश के बेरोजगारों के लिए अब जॉब सर्च करना बेहद आसान
सूबे के सरकारी, अर्द्धसरकारी विभागों, निगमों, स्वायत्त शासी संस्थाओं, लोकसेवा आयोग व अन्य संस्थाओं में नियमित व संविदा पर होने वाली भर्तियों का ब्यौरा अब सेवायोजन के वेब पोर्टल पर उपलब्ध होगा। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने विभागाध्यक्षों को इस वेब पोर्टल पर रिक्तियों की जानकारी जल्द ऑनलाइन करने को कहा है। वे बुधवार को सेवायोजन विभाग के कामकाज की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि सेवायोजन विभाग सभी विभागों को राज्य स्तरीय वेब एडमिनिस्ट्रेटर की यूजर आईडी व पासवर्ड उपलब्ध कराएगा। इसके जरिये वे अपने विभाग के अंतर्गत राज्य, मंडल, जिला, तहसील, विकास खंड स्तर की रिक्तियों की जानकारी ऑनलाइन कर सकेंगे।
मुख्य सचिव ने बताया कि विभिन्न विभाग खाली पदों को भरने के संबंध में सेवायोजन पोर्टल पर सूचना देने के साथ अपनी वेबसाइट पर भ…

रेल यात्र में सामान गुम हुआ तो मिलेगा मुआवजा, ई-टिकट लेने वाले करा सकेंगे अपने कीमती सामान का बीमा : बीमा से जुड़ी नई सेवा जल्द शुरू करेगा आइआरसीटीसी

रेल यात्र में सामान गुम हुआ तो मिलेगा मुआवजा ई-टिकट लेने वाले करा सकेंगे अपने कीमती सामान का बीमाबीमा से जुड़ी नई सेवा जल्द शुरू करेगा आइआरसीटीसी
ट्रेन में यात्र के दौरान कंफर्म बर्थ होने के बावजूद यात्रियों को यह आशंका सताती रहती है कि कहीं उनका कीमती सामान चोरी न हो जाए। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए जल्द ही उनके सामान की बीमा की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। यानी यात्र के दौरान कीमती सामान चोरी होता है या उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी मुआवजे का भुगतान करेगी।
यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान और ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने सामान बीमा से जुड़ी नई सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। इस सेवा के तहत यात्री को आइआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए ई-टिकट की बुकिंग कराने के दौरान सामान बीमा की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्री सामान गुम या चोरी होने की स्थिति में बीमा की रकम का दावा कर सकेंगे। यात्र बीमा पैकेज में लैपटॉप, मोबाइल फोन या अन्य महंगी चीजों का कवर होगा।



उल्लेखनीय है कि हर दिन भारतीय रेल से औसतन 1 क…

बनारस में गंगा की लहरों पर अनूठी पाठशाला, मानसरोवर घाट पर बच्चों को पढ़ाई-लिखाई से जोड़ने की बोटिंग पाठशाला

बनारस में गंगा की लहरों पर अनूठी पाठशाला काशी के मानसरोवर घाट पर बजड़े पर कुछ यूं होती है बच्चों की पढ़ाई
वाराणसी बनारस के घाटों पर एक तरफ गंगा आरती तो उसी समय दूसरी तरफ गंगा की लहरों पर चलती है अनूठी पाठशाला। विदेशियों के पीछे हाथ फैलाए दौड़ते या फिर चुंबक डाल गंगा की तलहटी से पैसा निकालने को भटकते गरीब बच्चों की तैरते बजड़े पर चलने वाली पाठशाला किसी शहरी स्कूल से कम नहीं है। यहां टीचर, ब्लैक बोर्ड, कापी- किताब ही नहीं कंप्यूटर - टीवी और लाइब्रेरी की सुविधा भी है।

मानसरोवर घाट पर है पाठशाला बनारस आने वाले सैलानी जब शाम के समय घाटों पर गंगा आरती देखने में तल्लीन रहते हैं, उस समय मानसरोवर घाट पर बोटिंग पाठशाला का समय शुरू होता है। बच्चों को उन्हीं के माहौल में पढ़ाई-लिखाई से जोड़ने की मुहिम सामाजिक संस्था ‘गुडि़या’ की है। संस्था के अध्यक्ष अजीत सिंह के मुताबिक इसके लिए खासतौर पर लिए गए बजड़े पर रोजाना तीन घंटे क्लास चलती है। बजड़े के ऊपरी हिस्से में मोटिवेशन और काउंसिलिंग सेंटर है, वहीं नीचे क्लास रूम और कंप्यूटर सेंटर बनाया गया है। मिड डे मिल की तर्ज पर बच्चों को बिस्किट-टॉफी बांट…

अपना आधार अपडेट अथवा सुधार कराना चाहते हैं तो ना हों अब परेशान, मौजूद हैं ऑनलाइन उपाय

अगर आप अपना आधार अपडेट अथवा सुधार कराना चाहते हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने उपभोक्ताओं के लिए यह प्रक्रिया सरल कर दी है। अब आधार अपडेट या सुधार करवाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय आने अथवा अपडेशन या सुधार फॉर्म क्षेत्रीय कार्यालय के पते पर भेजने की आवश्यकता नहीं है। 

https://resident.uidai.net.in   पर लाग ऑन कर अपडेट या सुधार कर सकते हैं  या अपना अपडेशन या सुधार फॉर्म सामान्य डाक के जरिए यूआईडीएआई पोस्ट बॉक्स नंबर 10ए छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश पिन कोड संख्या 480001, मोबाइल नंबर 8103820429, 7162305920 अथवा यूआईडीएआई पोस्ट बॉक्स नंबर 99, बंजारा हिल्स, हैदराबाद, पोस्ट बॉक्स नंबर 500034 पर समस्त संबंधित दस्तावेजों के साथ भेज सकते हैं। अपडेशन तथा सुधार कार्य के लिए आप स्पीड पोस्ट, कोरियर या पंजीकृत डाक सेवा द्वारा फणींद्र कुमार, कार्वी मैनेजमेंट सर्विस लिमिटेड, कार्वीनैना टावर्स, एन टी रोड संख्या 10, बंजारा हिल्स, हैदराबाद, पिन कोड संख्या 500034, टेलीफोन नंबर 91-040 44707689 पर भी भेज सकते हैं।



अपने अपडेशन या सुधार फ…

एसएमएस से मिलेगी मुकदमे की तारीख : न्यायालयों की दौड़ लगाने से मिलेगा छुटकारा

एसएमएस से मिलेगी मुकदमे की तारीख तारीख व फैसलों की जानकारी के लिए अब राजस्व न्यायालयों की दौड़ लगाने से छुटकारा मिलने वाला है। वादकारी और केस लड़ने वाले वकीलों के मोबाइल पर मैसेज से सभी अपडेट सूचनाएं मिलती रहेंगी। शासन के निर्देश पर सभी जिलों में राजस्व वाद दायर करने वाले वादकारियों और वकीलों के मोबाइल नंबर विभागीय वेबसाइट पर फीड किए जा रहे हैं। शासन ने सभी राजस्व न्यायालयों को कंप्यूटरीकृत कर दिया है। सभी मुकदमें ऑनलाइन हो चुके हैं। अब इसके बाद यह नई पहल की गई है।

कंप्यूटरीकृत राजस्व प्रबंधन प्रणाली पोर्टल पर वादकारियों और वकीलों के मोबाइल नंबर की फीडिंग का काम पूरा होने के बाद एसएमएस भेजने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जैसे ही राजस्व वाद की अगली तारीख पड़ेगी या कोई फैसला होगा, उसे पोर्टल पर अपडेट करते ही वादकारी व वकील के मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।

वाद के स्टेटस की भी जानकारी :
राजस्व न्यायालय कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल के जरिए राजस्व वाद की हर अपडेट जानकारी मैसेज से मिलेगी। मसलन राजस्व वाद के पंजीकरण के समय तुरंत मैसेज आएगा।