Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

यूपी ट्रैफिक एप बताएगा किस रूट पर है जाम, यातायात नियमों के प्रति भी करेगा जागरूक

लखनऊ। यदि आप घर से निकल रहे हैं तो आपको समय से अपने गंतव्य पर पहुंचने को लेकर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। किस रूट पर जाम है, कहां वीवीआईपी मूवमेंट है, कौन-सा रूट ब्लॉक है। इसकी जानकारी अब आपके स्मार्ट फोन पर मिल सकेगी। यह सब ‘यूपी ट्रैफिक एप’ से संभव हो सकेगा।

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, शहरों में बढ़ते यातायात दबाव व जाम से लोगों को राहत दिलाने के लिए यातायात निदेशालय ने मोबाइल एप ‘यूपी ट्रैफिक एप’ तैयार कराया है। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम के तहत इसे जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी है। एडीजी ट्रैफिक अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि इसमें लखनऊ समेत 12 शहरों को चुना गया है। इन शहरों के ट्रैफिक को गूगल मैप पर लाइव करने के लिए गूगल के अधिकारियों से संपर्क किया गया है। हाईटेक ट्रैफिक कंट्रोल रूम को गूगल के सर्वर से जोड़ा जाएगा। इससे इन शहरों के ट्रैफिक की पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी। रूट डायवर्जन होने व जाम की स्थिति में मैसेज आ जाएगा। इसके लिए लोगों को अपना मोबाइल नंबर हाईटेक ट्रैफिक कंट्रोल रूम में रजिस्टर कराना होगा।

यातायात नियमों के प्रति भी करेगा जागरूक
एप के जरिये लोगों को ट्रैफिक नियमों से जुड़े मैसेज भी भेजे जाएंगे। मसलन, बाइक चलाते वक्त हेलमेट लगाएं, नो पार्किंग में वाहन न खड़ा करें, सीट बेल्ट लगाकर कार चलाएं। वहीं ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर लगने वाले जुर्माने के बारे में भी मैसेज आते रहेंगे। ट्रैफिक अफसरों का कहना है अधिक से अधिक लोगों को इस एप से जोड़कर उन्हें जागरूक किया जाएगा।

इन शहरों में काम करेगा एप
लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, गाजियाबाद, मेरठ, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, आजमगढ़, बरेली, गोरखपुर, अलीगढ़