Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

आज से वेटिंग (प्रतीक्षारत) टिकट वाले यात्रियों को कंफर्म (आरक्षित) सीट देने की योजना शुरू

टिकट बुक कराते समय ‘विकल्प’ का करना होगा चुनाव

नई दिल्ली : रेल टिकट कंफर्म (आरक्षित) न होने से फिक्रमंद मुसाफिरों के लिए खुशखबरी। रेलवे एक नवंबर यानी आज से वेटिंग (प्रतीक्षारत) टिकट वाले यात्रियों को कंफर्म (आरक्षित) सीट देने की योजना शुरू करने जा रही है।


विकल्प नामक इस योजना के तहत वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को उसी रूट पर चलने वाली अगली ट्रेन में कंफर्म सीट मिलेगी, बशर्ते उन्होंने इंटरनेट से टिकट बुक किया और इस विकल्प का चुनाव किया होगा। रेल मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंटरनेट के जरिये टिकट बुक कराते समय विकल्प योजना का चुनाव करना होगा। इसके बाद रेलवे मुसाफिर को उसके मोबाइल फोन पर वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म सीट दिए जाने का एसएमएस भेज देगा। इसके लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा और न ही शुल्क में अंतर होने पर कोई रिफंड की वापसी होगी।

सुविधा मिलने वाले यात्री का नाम उस ट्रेन की प्रतिक्षारत सूची में नहीं दर्ज होगा, जिसके लिए उसने टिकट बुक कराया होगा। जिस ट्रेन में यात्री को कंफर्म सीट मिलेगी, उसकी आरक्षित और प्रतिक्षारत सूचियों के साथ संलग्न एक अलग चार्ट में उनका नाम होगा। योजना को दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली जम्मू रेल खंड पर चलने वाली चुनिंदा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू किया जा रहा है।