Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत दुनिया का 7वां ‘वैल्यूड नेशन’ ब्रांड

• ब्रिक्स देशों में ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी करने वाला भारत अकेला देश

नई दिल्ली। भारत दुनिया का सातवां सबसे वैल्यूड नेशन ब्रांड बन गया है। ब्रांड फाइनेंस की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार भारत ने अपनी ब्रांड वैल्यू में 32 फीसदी उछाल के साथ एक स्थान की बढ़त ली है। भारत की नेशनल ब्रांड वैल्यू 2.1 बिलियन डॉलर है। रिपोर्ट के अनुसार, 19.7 बिलियन डॉलर की वैल्यू के साथ अमेरिका शीर्ष पर है। इस सूची में चीन और जर्मनी क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

सूची में यूके को चौथा, जापान को पांचवां और फ्रांस को छठा स्थान हासिल हुआ है। हालांकि, भारत और फ्रांस ने अपने पिछले साल की पोजिशन में एक स्थान की बढ़त बनाई है। इसके अतिरिक्त सभी शीर्ष पांच देशों ने अपना स्थान बरकरार रखा है। हालांकि, भारत के नेशन ब्रांड में 32 फीसदी की उछाल सूची में शामिल शीर्ष 20 देशों में सबसे अधिक है। चीन ने अपनी ब्रांड वैल्यू में एक फीसदी की कमी के बावजूद 6.3 बिलियन डॉलर के साथ दूसरा स्थान बरकरार रखा है। ब्रांड फाइनेंस ने कहा कि दुनिया के 100 अग्रणी देशों के मजबूती और उनके नेशन ब्रांड को निर्धारित करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की वैल्यू तय करने में मददगार रॉयल्टी रिलीफ मेकेनिज्म आधारित विधि का प्रयोग किया गया है।

अतुल्य भारत’ के नारे ने किया अच्छा काम
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के ‘अतुल्य भारत’ (इनक्रेडिबल इंडिया) के नारे ने अच्छा काम किया है जबकि जर्मनी को फॉक्सवैगन संकट से नुकसान हुआ है। ब्रिक्स देशों में भारत एकमात्र देश है जिसने अपनी ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी हासिल की है। जबकि ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका की ब्रांड वैल्यू में कमी आई है।