Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

रोजाना कसरत करने के झंझट से छुटकारा, सिर्फ कसरत से ही नहीं गोली से भी घटाइए मोटापा

  • सिर्फ कसरत से ही नहीं गोली से भी घटाइए मोटापा

लंदन। जो लोग कसरत करने के झंझट से बचते हैं, मगर सेहत के लिए भी फिक्रमंद रहते हैं, उनके लिए यह खबर काम की हो सकती है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी गोली बनाई है, जो रोजाना कसरत करने के झंझट से आपको छुटकारा दिला सकती है यानी गोली खाकर आप कसरत किए बिना ही टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।
केमिस्ट्री एंड बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैम्पटन में केमिकल बायोलॉजी के प्रोफेसर अली तावास्सोली के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम ने एक नया अणु ‘कंपाउंड 14’ खोजने में कामयाबी हासिल की है। यह अणु टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे से निजात दिलाता है। 
 
 
शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए परीक्षण में पाया कि ‘कंपाउंड 14’ कोशिकाओं के ‘एएमपीके’ को सक्रिय कर देता है, जिसके चलते रक्त में तेजी से ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ पाता और टाइप-2 डायबिटीज का स्तर कम हो जाता है। साथ ही मोटापे की समस्या से निजात दिलाता है। अली तावास्सोली का कहना है कि पहले के शोध भी पाया गया है कि एएमपीके को सक्रिय करने से टाइप-2 डायबिटीज समेत कई बीमारियों से राहत मिलती है। साथ ही व्यायाम से होने वाले फायदे भी मिलते हैं।