Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब रेल टिकट पर हो सकेगी चार धाम यात्रा, हरिद्वार अर्धकुंभ के मौके पर अगले साल होंगी यह यात्राएं

  • उत्तराखंड शासन के साथ हुआ करार

 IRCTC has signed an MoU with Uttarakhand Tourism Development Board (UTDB) for promotion of tourism in the hilly state, especially the launch of pilgrim packages for the next year's Ardh Kumbh Mela at Haridwar and projecting Uttarakhand as a Yoga destination.  

चार धाम यात्र में हवाई कंपनियों की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए भारतीय रेलवे भी मैदान में उतर गया है। रेलवे चारधाम दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं को पैकेज टूर उपलब्ध कराएगा। इसके तहत श्रद्धालु अपने रेल टिकट पर ही चारधाम (केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री) यात्र कर पाएंगे। 1शुक्रवार को इंडियन रेलवे केटिरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के साथ इस आशय का समझौता किया। चार धाम में यात्रियों के उत्साह को देखते हुए अब रेलवे भी पीछे नहीं रहना चाहता। आइआरसीटीसी प्रदेश में तीर्थ यात्रओं की संभावनाओं को देखते हुए उत्तराखंड पर्यटन मंत्रलय के साथ मिलकर पैकेज टूर शुरू करेगा। टूर में रेल किराए के साथ पूरी यात्र का खर्च शामिल होगा। इसमें यात्री के रहने, खाने और पर्वतीय क्षेत्रों में बसों से परिवहन का खर्च भी शामिल है। रेल टिकट पर पूरी यात्र का विवरण दर्ज होगा। रेलवे की मदद से पर्यटन विभाग ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों व तीर्थयात्रियों को उत्तराखंड आने का अवसर प्रदान करना चाहता है।


अगले साल हरिद्वार में होने वाले अर्धकुंभ के लिए भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) स्पेशल पैकेज बनाएगा। इसे लेकर आइआरसीटीसी और उत्तराखंड शासन के अधिकारियों के बीच एक करार हो गया है।



आइआरसीटीसी के प्रबंधक जनसंपर्क संदीप दत्ता ने बताया कि बीती बुधवार को देहरादून के यूटीडीवी मुख्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक में उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने की आइआरसीटीसी की योजना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। आइआरसीटीसी उत्तराखंड को योग की दृष्टि से आकर्षण का केंद्र बनाने के अलावा 2016 में हरिद्वार में होने वाले अर्धकुंभ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की गई। 


आइआरसीटीसी केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमनोत्री और गंगोत्री की यात्र के पैकेज के साथ जिम कार्बेट नेशनल पार्क और राजाजी नेशनल पार्क में वन्य जंतु अभ्यारण्य के लिए भी पर्यटकों को आकर्षित करेगा।