Skip to main content

अब रेल टिकट पर हो सकेगी चार धाम यात्रा, हरिद्वार अर्धकुंभ के मौके पर अगले साल होंगी यह यात्राएं

  • उत्तराखंड शासन के साथ हुआ करार

 IRCTC has signed an MoU with Uttarakhand Tourism Development Board (UTDB) for promotion of tourism in the hilly state, especially the launch of pilgrim packages for the next year's Ardh Kumbh Mela at Haridwar and projecting Uttarakhand as a Yoga destination.  

चार धाम यात्र में हवाई कंपनियों की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए भारतीय रेलवे भी मैदान में उतर गया है। रेलवे चारधाम दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं को पैकेज टूर उपलब्ध कराएगा। इसके तहत श्रद्धालु अपने रेल टिकट पर ही चारधाम (केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री) यात्र कर पाएंगे। 1शुक्रवार को इंडियन रेलवे केटिरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के साथ इस आशय का समझौता किया। चार धाम में यात्रियों के उत्साह को देखते हुए अब रेलवे भी पीछे नहीं रहना चाहता। आइआरसीटीसी प्रदेश में तीर्थ यात्रओं की संभावनाओं को देखते हुए उत्तराखंड पर्यटन मंत्रलय के साथ मिलकर पैकेज टूर शुरू करेगा। टूर में रेल किराए के साथ पूरी यात्र का खर्च शामिल होगा। इसमें यात्री के रहने, खाने और पर्वतीय क्षेत्रों में बसों से परिवहन का खर्च भी शामिल है। रेल टिकट पर पूरी यात्र का विवरण दर्ज होगा। रेलवे की मदद से पर्यटन विभाग ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों व तीर्थयात्रियों को उत्तराखंड आने का अवसर प्रदान करना चाहता है।


अगले साल हरिद्वार में होने वाले अर्धकुंभ के लिए भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) स्पेशल पैकेज बनाएगा। इसे लेकर आइआरसीटीसी और उत्तराखंड शासन के अधिकारियों के बीच एक करार हो गया है।



आइआरसीटीसी के प्रबंधक जनसंपर्क संदीप दत्ता ने बताया कि बीती बुधवार को देहरादून के यूटीडीवी मुख्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक में उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने की आइआरसीटीसी की योजना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। आइआरसीटीसी उत्तराखंड को योग की दृष्टि से आकर्षण का केंद्र बनाने के अलावा 2016 में हरिद्वार में होने वाले अर्धकुंभ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चर्चा की गई। 


आइआरसीटीसी केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमनोत्री और गंगोत्री की यात्र के पैकेज के साथ जिम कार्बेट नेशनल पार्क और राजाजी नेशनल पार्क में वन्य जंतु अभ्यारण्य के लिए भी पर्यटकों को आकर्षित करेगा। 

Popular posts from this blog

खुशखबरी : अब बेसिक फ़ोन का 49 रुपये में कनेक्शन और रविवार को दिनभर मुफ्त बात

लैंड लाइन टेलीफोन की टिंग-टिंग को पुराना रुतबा दिलाने के लिए दूरसंचार विभाग सिर्फ 49 रुपये में इसका कनेक्शन देगा। विभाग को उम्मीद है कि इससे टिंग-टिंग के दिन बहुरेंगे। इतनी ही धनराशि जमाकर छह माह इसका लाभ लिया जा सकेगा। लैंडलाइन फोन पर अब रविवार को पूरे देश में किसी भी नेटवर्क पर असीमित निश्शुल्क बात की जा सकेगी। रात नौ से सुबह सात बजे तक यह सुविधा उपलब्ध थी। संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में पैन इंडिया आधारित दो लैंड लाइन स्कीम समेत चार योजनाओं का लोकार्पण किया।

डीएलडब्ल्यू प्रेक्षागृह में दूरसंचार विभाग की ओर से आयोजित समारोह में उन्होंने पीएम के सांसद आदर्श ग्राम जयापुर व नागेपुर में वाई-फाई हॉट-स्पॉट सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पीएम के डिजिटल इंडिया की परिकल्पना के तहत मार्च 2017 तक एक लाख, 2018 तक ढाई लाख, 2019 तक देश का हर गांव इस सुविधा से जुड़ा होगा।संचार राज्यमंत्री ने कॉल ड्राप को समस्या मानते हुए भरोसा दिया कि चार माह में इसमें गुणात्मक सुधार दिखेगा।

नए साल में फ्री कॉल, BSNL भी अपने उपभोक्ताओं के लिए शुरू करेगा सेवा

☀ 2G व 3G उपभोक्ताओं को भी मिलेगा योजना का लाभ
कॉल वार में बीएसएनल ने भी कूदने की तैयारी कर ली है। यानी भारत संचार निगम लिमिटेड उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए नए साल में असीमित कॉल का तोहफा देगा। उपभोक्ताओं को डाटा रिचार्ज कराने पर फ्री कॉल की सुविधा दी जाएगी। इस योजना का लाभ टू जी व थ्री जी के उपभोक्ताओं को भी मिलेगा।


कंपनियों के बीच होड़ के चलते सस्ती कॉल के बाद उपभोक्ताओं को फ्री कॉल की सुविधा की दौड़ में बीएसएनएल भी शामिल होने जा रही है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने अपने 4-जी उपभोक्ताओं को फ्री नेटवर्क के साथ ही फ्री कॉल की भी सुविधा प्रदान की है। इसके जवाब में बीएसएनएल ने लैंड लाइन पर 249 रुपये में अनलिमिटेड हाई स्पीड ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध कराई। इसके अलावा रविवार को 24 घंटे और अन्य दिनों में रात 9 बजे से सुबह सात बजे तक फ्री कॉल की सुविधा मुहैया करा रहा है। इस सब के बाद भी इस सरकारी कंपनी के मोबाइल उपभोक्ता फ्री कॉल की सुविधा से वंचित थे।


बीएसएनएल के प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने पत्र के माध्यम से बताया कि विदेश की तर्ज पर नये साल में मोबाइल उपभोक्ताओं को भी फ्री कॉल…

पूरे मोहल्ले की रीडिंग ली जायेगी एक साथ, घर-घर जाकर मीटर की रीडिंग लेने के दिन लदने वाले

☀ पूरे मोहल्ले की मीटर रीडिंग एक ही जगह खड़े होकर लेने के लिए बिजली विभाग ने सॉफ्टवेयर लांच

घर-घर जाकर मीटर की रीडिंग लेने के दिन लदने वाले हैं। पूरे मोहल्ले की मीटर रीडिंग एक ही जगह खड़े होकर लेने के लिए बिजली विभाग ने सॉफ्टवेयर लांच किया है। नई तकनीक से लैस हैंडहेल्ड मशीन की रेडियो फ्रीक्वेंसी 200 मीटर के दायरे में जितने भी घर होंगे उनकी रीडिंग लेने में सक्षम होगी। मीटर रीडिंग के सॉफ्टवेयर में उपभोक्ताओं की कनेक्शन संख्या, आइडी व घर का पता लिंक किया जाएगा।



मशीन में दिए गए ऑप्शन में जाकर 200 मीटर के दायरे में जितने घर होंगे, उनकी कनेक्शन संख्या द्वारा हैंडहेल्ड मशीन की रेडियो फ्रीक्वेंसी अलग-अलग मीटर रीडिंग को पकड़ लेगी। इस रीडिंग को कर्मचारी दफ्तर जाकर कंप्यूटर में अपलोड कर देगा और बल्क में बिल प्रिंट हो जाएंगे। मीटर की रीडिंग डिस्पले समेत बिल पर प्रिंट होगी, जिसमें चाहकर भी कर्मचारी छेड़छाड़ नहीं कर सकता।

☀ लगाए जाएंगे नए स्मार्ट मीटर :
रेडियो फ्रीक्वेंसी से रीडिंग लेने के लिए घरों मे स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। बिजली विभाग को एक हजार मीटर मिल गए हैं, जिन्हें पायलट प्रोजेक्ट के तौर प…