Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

एक ही वेबसाइट पर मिलेंगी सारी जॉब्स, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नैशनल करियर सर्विस के नाम से वेब पोर्टल किया लॉन्च

  • एक ही वेबसाइट पर मिलेंगी सारी जॉब्स
  • किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड होगा जरूरी

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नैशनल करियर सर्विस के नाम से वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे एजुकेशन व स्किल्ड एजुकेशन के साथ ही जॉब्स की जानकारी भी एक ही जगह मिल सकेगी। पोर्टल पर एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्टर्ड 2 करोड़ लोगों को जोड़ा जाएगा। साथ ही 90 हजार कंपनियां व संस्थान इस प्लेटफॉर्म पर ताजातरीन सूचनाएं व जॉब ऑफर साझा करेंगे। इस करियर काउंसलिंग पोर्टल की खासियत यह है कि यहां सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट नौकरियों की तलाश भी की जा सकेंगी।


नौकरी और अन्य जानकारी भी पोर्टल पर सर्विस, रिटेल, बैकिंग समेत दूसरे सेक्टर्स से जुड़ी नौकरियां और कंपनियां मौजूद होंगी। साथ ही युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूटस की तरफ से तमाम कोर्सेज की जानकारी भी दी जाएगी। नेशनल करियर सर्विस में काउंसलिंग की सुविधा भी मिलेगी। 
 

इन तमाम सुविधाओं के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी। आधार कार्ड होगा जरूरी! इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन तो फ्री होगा, लेकिन फर्जीवाड़े पर रोक के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार कार्ड नंबर अनिवार्य होगा। श्रम मंत्रालय ने सरकारी दस्तावेजों के रजिस्ट्रेशन के लिए इसे जरूरी किया है। जॉब के लिए अप्लाई करने पर आपके ईमेल पर एकनॉलेजमेंट भेजा जाएगा। एंप्लॉयर या ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को रजिस्टर होने के लिए सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट और कंपनी एक्ट के रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज श्रम मंत्रालय में जमा कराने होंगे।