Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

रेल यात्र में सामान गुम हुआ तो मिलेगा मुआवजा, ई-टिकट लेने वाले करा सकेंगे अपने कीमती सामान का बीमा : बीमा से जुड़ी नई सेवा जल्द शुरू करेगा आइआरसीटीसी


  • रेल यात्र में सामान गुम हुआ तो मिलेगा मुआवजा
  • ई-टिकट लेने वाले करा सकेंगे अपने कीमती सामान का बीमा
  • बीमा से जुड़ी नई सेवा जल्द शुरू करेगा आइआरसीटीसी

ट्रेन में यात्र के दौरान कंफर्म बर्थ होने के बावजूद यात्रियों को यह आशंका सताती रहती है कि कहीं उनका कीमती सामान चोरी न हो जाए। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए जल्द ही उनके सामान की बीमा की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। यानी यात्र के दौरान कीमती सामान चोरी होता है या उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी मुआवजे का भुगतान करेगी।

यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान और ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने सामान बीमा से जुड़ी नई सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। इस सेवा के तहत यात्री को आइआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए ई-टिकट की बुकिंग कराने के दौरान सामान बीमा की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्री सामान गुम या चोरी होने की स्थिति में बीमा की रकम का दावा कर सकेंगे। यात्र बीमा पैकेज में लैपटॉप, मोबाइल फोन या अन्य महंगी चीजों का कवर होगा।




उल्लेखनीय है कि हर दिन भारतीय रेल से औसतन 1 करोड़ 30 लाख के करीब यात्री सफर करते हैं। इसमें से लाखों यात्री ई-टिकट खरीदते हैं। इसलिए आइआरसीटीसी को उम्मीद है कि काफी संख्या में यात्री बीमा सेवा लेंगे। आइआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि इस योजना को लेकर न्यू इंडिया इंश्योरेंस के साथ तालमेल किया जा रहा है।