Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

बाबुओं और अफसरों से मिलने के लिए अब रोजाना चक्कर नहीं काटने होंगे, निर्धारित समय पर घर बैठे अपॉइंटमेंट मिलेगा

Welcome To MyVisit
  • Visitor management simplified for visitors and departments ,
  • No Queues , No Delays and No Frustrated Visitors

Features
  • Simple signup process
  • To set up a new account your first visit registration data is recorded , further you only need to provide e-mail , mobile no or Aaadhar no.

Dashboard Reports
  • All daily visits to the departments are shown in a optimized way that shows all visits information

Visitor automation
  • The system facilitates each department and officers to easily manage their own visitors individually, by pre approving or rejecting them. 

केंद्र सरकार के दफ्तरों में बाबुओं और अफसरों से मिलने के लिए अब रोजाना चक्कर नहीं काटने होंगे। चाहे मंत्रलय हो या विभाग, सभी को निर्धारित समय पर घर बैठे अपॉइंटमेंट मिलेगा। मुलाकात के लिए तय समय की जानकारी ई-मेल या एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रलय के विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) ने किसी जरूरतमंद को सरकारी बाबुओं-अफसरों से मिलने के लिए आसान हल निकाला है। इसकी शुरुआत राजधानी में स्थित केंद्रीय मंत्रलयों के 75 विभागों में की गई है। आने वाले समय में देशभर में केंद्र के सभी विभाग के दफ्तर को इसमें शामिल किया जाएगा। साथ ही आम जनता को यह सुविधा मुहैया कराने का सुझाव राज्य सरकारों को भी दिया जाएगा। फिलहाल, विभिन्न मंत्रलयों के 75 विभागों में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा शुरू की है। इसके लिए http://evisitors.nic.in/public/Home.aspx  पर जाकर एक क्लिक करना होगा। जवाब में आपके ई-मेल या एसएमएस पर तय समय पर मिलने का समय दिया जाएगा।
एक अधिकारी के मुताबिक, यह आवेदन कोई भी कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके आवेदक को खुद से जुड़ी जानकारी मुहैया करानी होगी। आवेदक को न्यू विजिटर पर क्लिक करके अपना नाम, पता, आईडी कार्ड और जिस मंत्रलय या विभाग के अधिकारी से मिलना है, उसका नाम और वजह भी स्पष्ट करनी होगी। साथ ही आवेदक अपनी ओर से भी मिलने की तारीख व समय लिख सकता है। हालांकि, दिए समय पर मिलना अधिकारी के व्यस्त नहीं होने पर ही संभव होगा। आवेदक के पास पहुंचने वाले ई-मेल या एसएमएस में एक नंबर मुहैया कराया जाएगा। आवेदक को यह संबंधित विभाग में रिसेप्शन पर देना होगा। यहां आवेदक का फोटो लेकर पास दिया जाएगा। एक बार रजिस्ट्रेशन करा चुके आवेदक को दोबारा प्रक्रिया की जरूरत न होगी।