Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

TRAI reduces ceiling tariffs for national roaming : एक मई से रोमिंग कॉल और एसएमएस सस्ते होंगे

Mobile phone calling charges could drop by 20% and messaging rates by 75% when users travel outside home circles after the telecom regulator cut the maximum chargeable rates for roaming services effective May 1. The Telecom Regulatory Authority of India's decision on Thursday,
  • एक मई से रोमिंग कॉल और एसएमएस सस्ते होंगे 
  • रोमिंग में कॉल करना 80 पैसा और रिसीव करना 45 पैसा  की दर 
  • एसएमएस शुल्क में भी 75% की कटौती हुई

वर्तमान में रोमिंग के दौरान टेलीकॉम कंपनियां एसएमएस के बदले उपभोक्ताओं से प्रति एसएमएस एक रुपये तक का शुल्क ले सकती है। एक मई से रोमिंग के दौरान एसएमएस की अधिकतम दर 25 पैसे प्रति एसएमएस रह जाएगी। सर्किल बदलने या लंबी दूरी के रोमिंग पर एक मई से एक एसएमएस करने पर अधिकतम 38 पैसे का भुगतान करना होगा। अभी यह दर 1.50 रुपये है। 

अधिकतम दरों से ज्यादा शुल्क नहीं ले सकती कंपनियां कोई भी टेलीकॉम कंपनी एक मई से ट्राई की तरफ से जारी अधिकतम दरों से अधिक शुल्क नहीं ले सकती है। कंपनियों को एक मई से पहले अपनी-अपनी दरों को जारी करने के लिए कहा गया है। इससे पहले वर्ष 2013 में रोमिंग कॉल की दरों में बदलाव किया गया था।


एक मई से मोबाइल उपभोक्ताओं को रोमिंग कॉल व एसएमएस के लिए पहले के मुकाबले कम कीमत चुकानी होगी। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस संबंध में सभी टेलीकॉम सर्विस कंपनियों को अपनी दरों में बदलाव करने के लिए कहा है। ट्राई की तरफ से जारी दरों के मुताबिक अब कोई भी टेलीकॉम कंपनी अपने सर्किल में रोमिंग में रहने के दौरान कॉल करने पर 80 पैसे प्रति मिनट से अधिक का चार्ज नहीं कर सकती है। अभी रोमिंग में रहने पर कॉल करने पर कंपनी एक रुपये प्रति मिनट तक का चार्ज कर सकती है। टेलीकॉम सर्विस एरिया में बदलाव होने पर लंबी दूरी की रोमिंग कॉल पर एक मई से अधिकतम 1.15 रुपये प्रति मिनट का शुल्क लिया जा सकता है। फिलहाल यह शुल्क अधिकतम 1.50 रुपये प्रति मिनट का है। रोमिंंग के दौरान इनकमिंग कॉल के बदले टेलीकॉम कंपनियां एक मई से अधिकतम 45 पैसे प्रति मिनट का शुल्क ले सकती है। अभी यह दर अधिकतम 75 पैसे प्रति मिनट है।