Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

स्मार्टफोन चार्ज करने का सरदर्द होगा दूर, एक मिनट से भी कम समय में होगी फोन की बैटरी : A Smartphone Battery That Charges In Only One Minute

Fortunately, researchers at Stanford University are building an aluminum-ion battery prototype that speeds up the charging times. And the aluminum-ion battery could eventually replace many of the lithium-ion and alkaline batteries used in many smartphones today. 

स्मार्टफोन चार्ज करना लोगों का बड़ा सिरदर्द बन चुका है। पर वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने इस समस्या का हल खोज निकाला है। उन्होंने एक एल्युमीनियम बैटरी बनाई है, जो 60 सेकेंड से भी कम समय में चार्ज होती है। साथ ही साधारण बैटरियां की तुलना में यह 75 गुना ज्यादा समय तक चलती हैं। इसे कैलिफोर्निया स्थित स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बनाया है।

 
 यह तकनीक मौजूद बैटरियों की तुलना में कम प्रदूषण फैलाने वाली और ज्यादा सुरक्षित भी है। यह लचीली भी है, यानी टूटने-फूटने के खतरे को भी भूल जाएं। एल्युमीनियम से बनी यह पहली बैटरी है, जो लंबे समय तक चलने वाली और सस्ती है।शोधकर्ता हांगजी डाई का दावा है कि एल्युमीनियर बैटरी जल्द ही मौजूदा अल्कालाइन बैटरियों की जगह ले सकती है। ये बैटरियां वातावरण को नुकसान पहुंचाती हैं व साथ ही लिथियम ऑयन बैटरी में अक्सर आग लग जाती है। जबकि नई बैटरी को तोड़ने पर भी आग लगने का खतरा नहीं होता है।