Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

सीबीएसई 12वीं में गणित का पर्चा आसान बनाएगी : आसान समझे जाने वाले प्रश्न इस बार ज्यादा अंकों के

  • छात्रों को राहत
  • आसान समझे जाने वाले प्रश्न इस बार ज्यादा अंकों के होंगे
  • बोर्ड ने प्रश्नपत्र में कठिन सवालों की संख्या को कम कर दिया
  • सीबीएसई 12वीं में गणित का पर्चा आसान बनाएगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपने 12वीं के छात्रों को बड़ी राहत देने जा रहा है। बोर्डने सत्र 2015-16 में गणित की परीक्षा को आसान बनाने की कोशिश की है। परीक्षा पत्र के नए प्रारूप में मुश्किल सवालों के अंकों को कम किया गया है जबकि आसान प्रश्नों के अंक बढ़ाए हैं।

सीबीएसई ने अपने नएसत्र के लिए कक्षा 9 से 12वीं तक के पाठय़क्रम को जारी कर दिया है। इसके साथ ही गणित के प्रश्नपत्र के नए प्रारूप में सबसे ज्यादा कठिन माने जाने वाले सवालों की संख्या पांच से घटाकर चार कर दी है। पिछले सत्र के प्रश्नपत्र प्रारूप में जहां ऐसे सवाल 21 अंक के थे, वहीं नए सत्र में छात्रों को राहत देते हुएइन मुश्किल सवालों के अंकों को घटाकर 15 कर दिया गया है।


इसके अपेक्षाकृत आसान माने जाने वाले और समझ (अंडरस्टैंडिंग) पर आधारित प्रश्नों की संख्या को बढ़ाकर पांच से छह कर दिया गया है। वर्ष 2016 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में समझ पर आधारित ऐसे प्रश्न 22 अंक के आएंगे। पिछले सत्र की तुलना में ये छह अंक अधिक हैं। प्रश्नपत्र में सवालों की संख्या 26 ही रहेगी लेकिन शिक्षक प्रारूप में किए बदलावों को विद्यार्थियों के लिए राहत के रूप में देख रहे हैं।