Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

बीएसएनएल के लैंडलाइन ग्राहकों के लिए खुशखबरी : 1 मई से देश भर में रात 9 से सुबह 7 बजे तक फोन कॉल मुफ्त में कर सकेंगे

बीएसएनएल के लैंडलाइन ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। कंपनी ग्राहकों को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। ग्राहकों की घटती संख्या से जूझ रही बीएसएनएल लैंडलाइन उपभोक्ताओं को अब 1 मई से देश के किसी भी राज्य में रात 9 से सुबह 7 बजे तक फोन कॉल मुफ्त में कर सकेंगे। कंपनी के कारपोरेट ऑफिस ने इस आशय का आदेश जारी किया है।

मोबाइल युग में अस्तित्व से जूझ रही बेसिक फोन सेवा के ‘उत्थान’ के लिए बीएसएनएल ने एक कोशिश और की है। उपभोक्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के एक मई से रातभर फ्री में बात करने की सुविधा दी जा रही है। बात देशभर में किसी भी कंपनी के नंबर पर की जा सकती है। किराए के एवज में मिलने वाली फ्री कॉल में भी 14 फीसद की बढ़ोत्तरी भी हुई है। मोबाइल युग के साथ जब से इंटरनेट ने रफ्तार पकड़ी है, बेसिक फोन के साथ मोबाइल पर भी कॅाल करने वालों की संख्या घट गई है।  यह दीगर है कि हाईस्पीड ब्राडबैंड की चाह में बेसिक फोन की मांग बढ़ी है। जनवरी 2015 में देश भर में 2.50 करोड़ लैंडलाइन के कनेक्शन थे, जो 31 मार्च तक बढ़कर 2.80 करोड़ पहुंच गए हैं। फिर भी छह करोड़ लाइन खाली है। कनेक्शन बढ़ने के बाद भी कॉल करने वालों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

उपभोक्ताओं को कॉल करने की बजाए इंटरनेट में ज्यादा दिलचस्पी है। कॉल करने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए ही बीएसएनएल रात में फ्री बात करने की सुविधा लेकर आ रहा है। इसमें रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक बात की जा सकेगी। उपभोक्ताओं को किराए के एवज में मिलने वाली फ्री काल में भी बढ़ोत्तरी होगी। इसमें 14 फीसद की बढ़ोत्तरी हो रही है। वर्तमान में ग्रामीण उपभोक्ताओं को 120 रुपये मासिक किराया देना पड़ेगा।




बीएसएनएल की सेवा का उपयोग लोग केवल ब्रॉड बैंड कनेक्शन के लिए ही कर रहे थे। जिन्हें इंटरनेट की जरूरत नहीं है, वे लोग लगातार फोन कटवा रहे थे। इसके अलावा जिनके पास लैंडलाइन फोन है वे उससे कॉल भी कम कर रहे थे। फोन लगवाने के लिए होंगे उत्साहित उन्होंने कहा कि लोग ज्यादातर कॉल मोबाइल से कर रहे थे। इस वजह से बीएसएनएल ने बीते शुक्रवार को यह नई स्कीम शुरू की है। कंपनी को उम्मीद है कि नई स्कीम के तहत 10 घंटे मुफ्त कॉल के ऑफर से लोग न केवल लैंडलाइन फोन लगवाने के लिए उत्साहित होंगे।