Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Google's 'Pony Express' will let you pay bills from Gmail : जीमेल अकाउंट से ही सभी बिलों का भुगतान करना संभव

Google is reportedly developing a new Gmail feature that will allow users to receive and pay bills directly from their email inbox. According to Recode, the new project is called Pony Express, though that could be an internal code name; Google could go in a different direction with branding when Pony Express launches to consumers.

बिजली, पानी, मोबाइल और क्रेडिट कॉर्ड के बिल जमा करने के लिए अब आपको ढेर सारी वेबसाइटों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। गूगल के नए फीचर की मदद से जीमेल अकाउंट से ही सभी बिलों का भुगतान करना संभव होगा। तकनीकी वेबसाइट रिकोड ने अपनी रिपोर्ट में यह खुलासा किया है।

गूगल ने इस फीचर पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। पर विशेषज्ञों का दावा है कि यह बिल भुगतान की सबसे तेज और आसान सुविधा होगी। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ‘पोनी एक्सप्रेस’ नाम का फीचर विकसित कर रहा है। इस फीचर के प्रोफाइल पर ही सभी बिल एक साथ दिखेंगे और जीमेल के इनबॉक्स से ही इनका तुरंत भुगतान करना संभव होगा। विशेषज्ञों की मानें तो पोनी एक्सप्रेस कंपनी के भीतर इस फीचर का आतंरिक कोड नाम हो सकता है। हो सकता है कि लांच होते समय इसका नाम बदल जाए। 

To use Pony Express, users will need to provide personal information including a full social security number, though this data and identify verification will be handled by a third party rather than Google itself. 

पोनी एक्सप्रेस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपनी निजी सूचनाएं देनी होगी। इस डॉटा और यूजर की पहचान गूगल के अलावा कोई तीसरी कंपनी करेगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिलों का भुगतान जीमेल के इनबॉक्स से करना संभव हो जाएगा। यह भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से किया जा सकेगा। प्रोनी एक्सप्रेस को सीधे बैंक अकाउंट से जोड़ना भी संभव होगा। हालांकि गूगल वालेट को अभी इस फीचर से अलग रखा जाएगा।