Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

240 में बीएसएनएल का अनलिमिटेड नेट : 30 दिन तक हो सकेगी असीमित डाउनलोडिंग और व्हाट्सएप का प्रयोग

  • 240 में बीएसएनएल का अनलिमिटेड नेट 
  • 30 दिन तक हो सकेगी असीमित डाउनलोडिंग और व्हाट्सएप का प्रयोग
मोबाइल पर इंटरनेट और व्हाट्सएप चलाने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है। हर माह इस पर एक अच्छी खासी रकम खर्च कर देने वाले लोगों को भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) एक सौगात देने वाला है। इसके लिए बीएसएनएल एक प्लान शुरू करने जा रहा है। इसके लिए एक अप्रैल से सिर्फ एक माह में 240 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

मोबाइल और इंटरनेट के प्रयोग से सूचना का आदान-प्रदान और देश दुनिया के लोगों से जुड़ना आसान हो गया है। इसमें व्हाट्सएप की भूमिका सबसे अधिक है। रोजगार खोजने के लिए व्हाट्सएप व इंटरनेट सबसे बड़ा माध्यम बनकर सामने आया है। इस बदलाव के बाद मोबाइल कंपनियों ने कॉल की कीमत बढ़ाने के बजाय डाटा पैक की कीमत बढ़ा दी है। निजी मोबाइल कंपनियों का एक जीबी डाटा प्रयोग करने के लिए न्यूनतम तीन सौ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। व्हाट्सएप का नियमित प्रयोग करने वालों का एक माह में न्यूनतम दो जीबी डाटा खर्च होता है। इस तरह निजी कंपनियों के उपभोक्ताओं को प्रत्येक माह छह सौ रुपये और बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को साढ़े तीन सौ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इसके साथ इंटरनेट का प्रयोग करने वालों को प्रत्येक माह न्यूनतम आठ सौ रुपये खर्च करना पड़ते हैं।

अब बीएसएनएल उपभोक्ताओं को प्रत्येक माह में 240 रुपये खर्च कर 30 दिन तक थ्री जी अनलिमिटेड इंटरनेट डाउनलोड और व्हाट्सएप का प्रयोग करने की सुविधा देने जा रहा है। एक जीबी तक इसकी स्पीड 3.6 मेगाबाइट (एमबी) प्रति सेकेंड होगी। एक जीबी खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 512 किलोबाइट (केबी) प्रति सेकेंड हो जाएगी।

बड़ी फाइलों पर खर्च होंगे 340 रुपये : कोई व्यक्ति यदि बड़ी फिल्में या फाइल डाउनलोड करना चाहता है तो उसे प्रत्येक माह 340 रुपये खर्च करना पड़ेंगे और एक माह तक अनलिमिटेड इंटरनेट से डाउनलोड करने की सुविधा होगी। इसमें दो जीबी तक स्पीड 3.6 एमबी होगी। उसके बाद स्पीड घटकर 512 केबी पर पहुंच जाएगी।

68 रुपये में एक जीबी : कम इंटरनेट प्रयोग करने वालों के लिए बीएसएनएल एक और प्लान लाया है। 68 रुपये खर्च कर दस दिन के लिए एक जीबी तक डाटा का प्रयोग किया जा सकता है। इंटरनेट की गति पांच से आठ एमबी प्रति सेकेंड तक होगी। वरिष्ठ महाप्रबंधक रामशब्द यादव का कहना है कि थ्री जी में अनलिमिटेड इंटरनेट डाउनलोड सेवा एक अप्रैल से देश भर लागू हो जाएगी।