Skip to main content

Facebook adding a new “Legacy Contact” option for its users : मरने के बाद भी बंद नहीं होगा फेसबुक अकाउंट


Facebook announced that it’s adding a new “Legacy Contact” option for its users that allows them to pick a special contact who will decide what to do with their Facebook page, profile, messages and more when you pass away. It also allows them to make your page a memorial for you, for others to visit and to remember you.

  • मरने के बाद भी बंद नहीं होगा फेसबुक अकाउंट
सोशल नेटवर्किंग साइट्स में रखी जाने वाली महत्वपूर्ण जानकारियों के चलते इस बात की चिंता होनी लाजमी है कि मृत्यु के बाद अकाउन्ट का क्या होगा। इसी चिंता के मद्देनजर फेसबुक ने एक नया फीचर शुरू किया है जिसके जरिए यूजर की मौत के बाद भी उसका अकाउंट चलता रहेगा। ‘लिगेसी कॉन्टैक्ट’ के जरिए मरने वाले यूजर का नजदीकी उसके अकाउंट को संचालित कर सकता है। 
A legacy contact is someone you choose to look after your account if it's memorialized. This feature isn't available in India yet.
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से संबद्ध जेड ब्रूबकर ने कहा कि फेसबुक के विकास के लिहाज से यह अविश्वसनीय मौका है। इसकी सहायता से मृतक के वारिस ‘लिगेसी कांटैक्ट’ के जरिए संदेश भेजे जाने से लेकर प्रोफाइल पिक्चर को अपडेट कर सकेंगे। इसकी मदद से नई फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट भी भेजी जा सकती है। बता दें कि अब तक फेसबुक यूजर की मृत्यु के बाद उसके अकाउंट को ‘मिमोरलाइज्ड’ या बंद कर देता था। 

After someone has contacted Facebook alerting the company about a death, Facebook will turn control of the account to the pre-selected Legacy Contact. That person will be able to do the following, according to Facebook:
  • Write a post to display at the top of the memorialized Timeline (for example, to announce a memorial service or share a special message)
  • Respond to new friend requests from family members and friends who were not yet connected on Facebook
  • Update the profile picture and cover photo



There’s still a level of privacy, however — your Legacy Contact won’t be able to actually log in as you and so won’t be able to view your private messages, Facebook explained. They can, however, download all of your photos — should you grant permission to do so — and posts, so that everything is saved for history. 

Popular posts from this blog

नए साल में फ्री कॉल, BSNL भी अपने उपभोक्ताओं के लिए शुरू करेगा सेवा

☀ 2G व 3G उपभोक्ताओं को भी मिलेगा योजना का लाभ
कॉल वार में बीएसएनल ने भी कूदने की तैयारी कर ली है। यानी भारत संचार निगम लिमिटेड उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए नए साल में असीमित कॉल का तोहफा देगा। उपभोक्ताओं को डाटा रिचार्ज कराने पर फ्री कॉल की सुविधा दी जाएगी। इस योजना का लाभ टू जी व थ्री जी के उपभोक्ताओं को भी मिलेगा।


कंपनियों के बीच होड़ के चलते सस्ती कॉल के बाद उपभोक्ताओं को फ्री कॉल की सुविधा की दौड़ में बीएसएनएल भी शामिल होने जा रही है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने अपने 4-जी उपभोक्ताओं को फ्री नेटवर्क के साथ ही फ्री कॉल की भी सुविधा प्रदान की है। इसके जवाब में बीएसएनएल ने लैंड लाइन पर 249 रुपये में अनलिमिटेड हाई स्पीड ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध कराई। इसके अलावा रविवार को 24 घंटे और अन्य दिनों में रात 9 बजे से सुबह सात बजे तक फ्री कॉल की सुविधा मुहैया करा रहा है। इस सब के बाद भी इस सरकारी कंपनी के मोबाइल उपभोक्ता फ्री कॉल की सुविधा से वंचित थे।


बीएसएनएल के प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने पत्र के माध्यम से बताया कि विदेश की तर्ज पर नये साल में मोबाइल उपभोक्ताओं को भी फ्री कॉल…

पूरे मोहल्ले की रीडिंग ली जायेगी एक साथ, घर-घर जाकर मीटर की रीडिंग लेने के दिन लदने वाले

☀ पूरे मोहल्ले की मीटर रीडिंग एक ही जगह खड़े होकर लेने के लिए बिजली विभाग ने सॉफ्टवेयर लांच

घर-घर जाकर मीटर की रीडिंग लेने के दिन लदने वाले हैं। पूरे मोहल्ले की मीटर रीडिंग एक ही जगह खड़े होकर लेने के लिए बिजली विभाग ने सॉफ्टवेयर लांच किया है। नई तकनीक से लैस हैंडहेल्ड मशीन की रेडियो फ्रीक्वेंसी 200 मीटर के दायरे में जितने भी घर होंगे उनकी रीडिंग लेने में सक्षम होगी। मीटर रीडिंग के सॉफ्टवेयर में उपभोक्ताओं की कनेक्शन संख्या, आइडी व घर का पता लिंक किया जाएगा।



मशीन में दिए गए ऑप्शन में जाकर 200 मीटर के दायरे में जितने घर होंगे, उनकी कनेक्शन संख्या द्वारा हैंडहेल्ड मशीन की रेडियो फ्रीक्वेंसी अलग-अलग मीटर रीडिंग को पकड़ लेगी। इस रीडिंग को कर्मचारी दफ्तर जाकर कंप्यूटर में अपलोड कर देगा और बल्क में बिल प्रिंट हो जाएंगे। मीटर की रीडिंग डिस्पले समेत बिल पर प्रिंट होगी, जिसमें चाहकर भी कर्मचारी छेड़छाड़ नहीं कर सकता।

☀ लगाए जाएंगे नए स्मार्ट मीटर :
रेडियो फ्रीक्वेंसी से रीडिंग लेने के लिए घरों मे स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। बिजली विभाग को एक हजार मीटर मिल गए हैं, जिन्हें पायलट प्रोजेक्ट के तौर प…

वाट्सएप पर भेजे मैसेज अब वापस बुला सकेंगे, रीकॉल’ के नाम से मिलने वाली सुविधा में मैसेज को वापस बुलाने का विकल्प

सैन फ्रांसिस्को : वाट्सएप इस्तेमाल करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। मैसेजिंग एप जल्द ही भेजे गए मैसेज को वापस बुलाने का विकल्प देने जा रहा है। ‘रीकॉल’ के नाम से मिलने वाली इस सुविधा में यूजर को पांच मिनट तक किसी भी भेजे गए मैसेज को वापस लेने का मौका मिलेगा।



वाट्सएप या किसी भी मैसेजिंग एप पर कई बार गलती से किसी के लिए लिखा मैसेज दूसरे के नंबर पर चला जाता है। ऐसी स्थिति में पछताने के अलावा विकल्प नहीं बचता है। वाट्सएप पर आने वाले दिनों में इस मुश्किल का हल मिलने की उम्मीद है। वाट्सएप के नए फीचर जांचने वाली वेबसाइट ने इस बारे में जानकारी दी है।