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अब 24 घंटे रेल रिजर्वेशन की सुविधा मिलेगी, यात्रियों से लिया गया था फीडबैक, रेल बजट में ऐलान संभव


  • सभी स्टेशनों पर नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी
  • यात्रियों से लिया गया था फीडबैक, रेल बजट में ऐलान संभव
  • रिजर्वेशन के लिए यात्रियों को इंतजार नहीं करना होगा
  • रिजर्वेशन विंडो को हर समय खोलने की तैयारी

यात्रियों के लिए राहत भरी खबर। देश भर के सभी रेलवे स्टेशनों पर अब 24 घंटे रिजर्वेशन की सुविधा मिल सकेगी। रेलवे प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों से लिए गए फीडबैक के आधार पर रेल प्रशासन यह सुविधा अगले वित्तीय वर्ष यानी की एक अप्रैल 2015 से लागू करने जा रहा है। इस माह पेश होने वाले मोदी सरकार के रेल बजट में इसकी घोषणा रेल मंत्री सुरेश प्रभु कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन के सभी आरक्षण केंद्रों पर सुबह आठ से रात आठ, रविवार को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक रिजर्वेशन की सुविधा दी जाती है, जबकि सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक तत्काल रिजर्वेशन किये जाते हैं। सभी कार्यालयों का भी यही समय होने से यात्रियों को पूर्व में टिकट लेने के लिए काफी असुविधा होती है। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने साढ़े तेइस घंटे आरक्षण की सुविधा देने की तैयारी की है। इससे यात्रियों की जेब ढीली न होने के साथ ही स्टेशनों पर सहूलियत मिलेगी, तो वहीं रेल की आमदनी में इजाफा भी होगा। इसके लिए कर्मचारियों की तीन शिफ्ट लगाई जाएंगी। 

देश भर में ऐसे रेलवे स्टेशन, जहां रिजर्वेशन काउंटर हैं वहां अभी सुबह आठ से रात आठ बजे तक ही रिजर्व टिकट मिलते हैं। यात्री लंबे समय से मांग कर रहे थे कि ई-टिकट की तर्ज पर स्टेशनों में आरक्षण काउंटर 24 घंटे खोले जाएं, क्योंकि आपात स्थिति में किसी को अपना टिकट निरस्त कराना है या दिन में समय न मिल पाने की वजह से रात में ही टिकट रिजर्व करना है तो सहूलियत होगी। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेल मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे से उनके स्टेशनों पर बेचे जाने वाले रिजर्व टिकटों के आंकड़े मंगाए। साथ ही यात्रियों का फीडबैक लिया। अधिकांश यात्री चाहते हैं कि जिस तरह इंटरनेट पर 24 घंटे आईआरसीटीसी के माध्यम से रिजर्वेशन होता है, उसी तरह रेलवे के काउंटरों से भी हर वक्त टिकट रिजर्व कराने की साुविधा मिलनी चाहिए। यात्रियों की इस मांग के मद्देनजर रेलवे प्रशासन एक अप्रैल से 24 घंटे रिजर्व टिकट उपलब्ध कराने जा रहा है।

जोनल रेलवे से यात्रियों का फीडबैक मांगा गया था। फीडबैक के बाद जोनल रेलवे से कहा गया है कि कर्मचारियों की उपलब्धता के अनुसार 24 घंटे रिजर्वेशन दिए जाने की सुविधा लागू कर सकते हैं। -अनिल सक्सेना (एडीजी, पीआर, रेलवे बोर्ड)

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खुशखबरी : सरकार ने पीपीएफ,एनएससी, सुकन्या समेत अन्य छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दरें

खुशखबरी : सरकार ने पीपीएफ,एनएससी, सुकन्या समेत अन्य छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दरें
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) व सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं में निवेश करने वालोंं के लिए केंद्र सरकार अच्छी खबर लाई है। उसने इनमें ब्याज दर बढ़ाने का फैसला किया है।


केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दर अक्तूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.4 प्रतिशत तक बढ़ा दी है।  लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही के आधार पर संशोधित किया जाता है।



वित्तमंत्री ने जारी अधिसूचना में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें संशोधित की जाती हैं।  पांच वर्ष की सावधि जमा, आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दरें बढ़ाकर क्रमश: 7.8 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत कर दी गयी हैं।  हालांकि बचत जमा के लिए ब्याज दर चार प्रतिशत बरकरार है।

■ पीपीएफ और एनएससी पर मौजूदा 7.6 प्रतिशत की जगह अब आठ प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज मिलेगा।■ किसान विकास पत्र पर अब 7.7 प्र…

अब रेलवे के इस एप से बुक कर सकेंगे अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट : आइये जाने कैसे?

यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानि अनारक्षित टिकट के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

रेल में यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानि अनारक्षित टिकट के लिए अब लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

इसके लिए उपयोगकर्ता को रेलवे द्वारा बनाए गए एप utsonmobile को डाउनलोड कर उसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद रेलवे काउंटर से रिचार्ज करवाकर उससे वह टिकट खरीद सकता है। रेलवे ने मोबाइल फोन के जरिए अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग को लेकर प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है।



एेसे करें एप डाउनलोड और टिकट बुकिंग

स्टेप-1
सबसे पहले यात्री को एप utsonmobile में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यात्री से सम्बंधित सामान्य जानकारी मांगी जाएगी, जिसमें नाम, मोबाइल नंबर, शहर, अधिकतर यात्रा किए जाने वाला रूट, जन्म तिथि, परिचय पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन होने के बाद यूजर का नाम तथा …

क्या है ERSS 112? अक्सर पूछे जाने योग्य प्रश्न

112 क्या है ? "112" संकट की स्थिति में डायल किया जाने वाली एक एकल आपातकालीन संख्या है जो अग्नि शमन ब्रिगेड, एक मेडिकल टीम या पुलिस से तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए भारत के सभी 36 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में 24 घंटे व सातो दिन कॉल की जा सकती है। आप एक स्थिर (लैंडलाइन) या मोबाइल फोन के साथ नंबर 112 पर कॉल कर सकते हैं। एकल आपातकालीन संख्या हर जगह मुफ़्त है।


112 ही क्यों? जब डायल 100 पहले से उपयोग में था? 112 एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त एकल आपातकालीन संख्या है, जो अधिकांश यूरोपीय देशों, राष्ट्रकुल देशो द्वारा अपनायी गयी है और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में आपातकालीन संख्याओं से सम्बंधित की गयी है। अधिकांश निर्मित फोन हैंडसेट 112 संख्या के साथ प्री-प्रोग्राम (पहले से संयोजित ) होते हैं क्योंकि आपातकालीन संख्या एकल कुंजी (Key or Button ) दबाने के साथ डायल की जाती है। TRAI ने मई 2015 में भारत में एक आपातकालीन संख्या के उद्देश्य के लिए इस नंबर को आवंटित किया था।

112 एक आपात बटन (Panic Button) क्या है? और यह 112 से कैसे संबंधित है?
भारत सरकार द्वारा प्रकाशित राजपत्र के…