Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब 24 घंटे रेल रिजर्वेशन की सुविधा मिलेगी, यात्रियों से लिया गया था फीडबैक, रेल बजट में ऐलान संभव


  • सभी स्टेशनों पर नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी
  • यात्रियों से लिया गया था फीडबैक, रेल बजट में ऐलान संभव
  • रिजर्वेशन के लिए यात्रियों को इंतजार नहीं करना होगा
  • रिजर्वेशन विंडो को हर समय खोलने की तैयारी

यात्रियों के लिए राहत भरी खबर। देश भर के सभी रेलवे स्टेशनों पर अब 24 घंटे रिजर्वेशन की सुविधा मिल सकेगी। रेलवे प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों से लिए गए फीडबैक के आधार पर रेल प्रशासन यह सुविधा अगले वित्तीय वर्ष यानी की एक अप्रैल 2015 से लागू करने जा रहा है। इस माह पेश होने वाले मोदी सरकार के रेल बजट में इसकी घोषणा रेल मंत्री सुरेश प्रभु कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन के सभी आरक्षण केंद्रों पर सुबह आठ से रात आठ, रविवार को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक रिजर्वेशन की सुविधा दी जाती है, जबकि सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक तत्काल रिजर्वेशन किये जाते हैं। सभी कार्यालयों का भी यही समय होने से यात्रियों को पूर्व में टिकट लेने के लिए काफी असुविधा होती है। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने साढ़े तेइस घंटे आरक्षण की सुविधा देने की तैयारी की है। इससे यात्रियों की जेब ढीली न होने के साथ ही स्टेशनों पर सहूलियत मिलेगी, तो वहीं रेल की आमदनी में इजाफा भी होगा। इसके लिए कर्मचारियों की तीन शिफ्ट लगाई जाएंगी। 

देश भर में ऐसे रेलवे स्टेशन, जहां रिजर्वेशन काउंटर हैं वहां अभी सुबह आठ से रात आठ बजे तक ही रिजर्व टिकट मिलते हैं। यात्री लंबे समय से मांग कर रहे थे कि ई-टिकट की तर्ज पर स्टेशनों में आरक्षण काउंटर 24 घंटे खोले जाएं, क्योंकि आपात स्थिति में किसी को अपना टिकट निरस्त कराना है या दिन में समय न मिल पाने की वजह से रात में ही टिकट रिजर्व करना है तो सहूलियत होगी। यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेल मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे से उनके स्टेशनों पर बेचे जाने वाले रिजर्व टिकटों के आंकड़े मंगाए। साथ ही यात्रियों का फीडबैक लिया। अधिकांश यात्री चाहते हैं कि जिस तरह इंटरनेट पर 24 घंटे आईआरसीटीसी के माध्यम से रिजर्वेशन होता है, उसी तरह रेलवे के काउंटरों से भी हर वक्त टिकट रिजर्व कराने की साुविधा मिलनी चाहिए। यात्रियों की इस मांग के मद्देनजर रेलवे प्रशासन एक अप्रैल से 24 घंटे रिजर्व टिकट उपलब्ध कराने जा रहा है।

जोनल रेलवे से यात्रियों का फीडबैक मांगा गया था। फीडबैक के बाद जोनल रेलवे से कहा गया है कि कर्मचारियों की उपलब्धता के अनुसार 24 घंटे रिजर्वेशन दिए जाने की सुविधा लागू कर सकते हैं। -अनिल सक्सेना (एडीजी, पीआर, रेलवे बोर्ड)