Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

अब मोबाइल से मिलेगी यूपी सरकार की सरकारी सेवाएं

  • मोबाइल से मिलेगी सरकारी सेवाएं

यूपी सरकार मोबाइल के जरिए सरकारी सेवाओं की सुविधा देगी। इसका नाम मोबाइल गवर्नेन्स दिया गया है। इसके तहत मोबाइल एप-वन को केंद्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित राष्ट्रीय मोबाइल एप स्टोर पर लिंक किया जाएगा। इसके लिंक को यूपी स्टेट पोर्टल पर भी आम लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। 

खास बात यह है कि मोबाइल के जरिए जन्म, मृत्यु, आय, जाति, निवास प्रमाणपत्रों आदि के लिए आवेदन तथा उनकी अपडेट स्थिति पता चल सकेगी। साथ ही सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन करने तथा निर्धारित शुल्क का भुगतान करने संबंधी सेवाएं भी मोबाइल गवर्नेन्स के जरिए दी जा सकेंगी। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए सभी प्रमुख सचिवों, सचिवों, विभागाध्यक्षों, कार्यालयाध्यक्षों और सभी जिलाधिकारियों को जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग द्वारा संचालित स्टेट पोर्टल के मोबाइल बेस्ड एप्लीकेशन्स जैसे मोबाइल बेस्ड डैसबोर्ड, आवेदन की अपडेट स्थिति तथा प्रमाण पत्रों के प्रमाणीकरण की सत्यता का विकास किया जा चुका है। 

इसके तहत लोगों को आठ विभागों की 26 सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इन विभागों में राजस्व, नगर विकास, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास, परिवहन, वाणिज्यकर आदि विभाग शामिल हैं। तमाम विभाग मोबाइल के जरिए एसएमएस के जरिए सूचनाएं देने आदि की सेवाएं भी दे रहे हैं।