Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

ट्रेन से पार्सल बुक कराया है या मालगाड़ी से मंगाया सामान : कहां पर है वह और कब तक आएगा इसकी जानकारी आपके मोबाइल पर

आपने ट्रेन से पार्सल बुक कराया है या मालगाड़ी से सामान मंगाया है। वह कहां पर है और कब तक आएगा। इसकी जानकारी आपको घर बैठे अपने मोबाइल पर ही मिल जाएगी। इसके बारे में आप आनलाइन भी पता कर सकेंगें। रेलवे इस सुविधा को अब अत्याधुनिक करने जा रहा है, इसके लिए बजट भी आवंटित हो गया है।

वर्तमान में सामान मंगाने व पार्सल बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन के चक्कर लगाने होते हैं। पार्सल या मालगाड़ी के आने की सही जानकारी नहीं होने से लोग समय से माल नहीं छुड़ा पाते हैं। लिहाजा पार्सल या माल मंगाने वालों को छह घंटे तक उसे अपने कब्जे में नहीं लेने पर हर घंटे की दर से विलंब शुल्क भी देना होता है।

रेलवे अब आधुनिक पार्सल प्रणाली लागू करने जा रहा है। इस प्रणाली को इंटरनेट व मोबाइल सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। पार्सल बुक करने वालों को दस अंक वाला नंबर आवंटित किया जाएगा। पार्सल को गंतव्य के लिए ट्रेन में लोड करने के बाद कर्मचारी उसका 10 अंक वाला नंबर कम्प्यूटर में फीड कर देगा। ट्रेन जिस स्टेशन पर पहुंचेगी, उसकी जानकारी अॅानलाइन अपडेट होती रहेगी। लिहाजा पार्सल करने वाला व्यक्ति मोबाइल या इंटरनेट पर दस अंक का नंबर डाल कर पार्सल या मालगाड़ी की जानकारी कर सकता है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने 64.81 करोड़ रुपये रेलवे बोर्ड को आवंटित किए हैं। यह काम रेलवे बोर्ड द्वारा कराया जाना है।



मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि यात्रियों व व्यापारियों को सूचना उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत आधुनिक पार्सल प्रणाली की शुरुआत की जाएगी।